दाढ़ी काटने के कारण मचा बवाल

May 05 2015 09:30 AM
दाढ़ी काटने के कारण मचा बवाल

देवबंद : एक ओर जहां देश में धर्म परिवर्तन का दौर चल रहा है वहीं दूसरी ओर सहारनपुर के देवबंद में एक युवक से मारपीट कर दाढ़ी काटने का मामला सामने आया है। युवक की दाढ़ी काटी जाने के बाद जमकर बवाल मच गया। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम गंझेड़ी निवासी सनव्वर समीप के गांव पहुपुर की थ्रेसिंग मशीन पर काम करता है। रविवार को देर रात को ज बवह भोजन लेने जा रहा था इसी दौरान पीछे से चार बाईक सवार पहुंचे और उसके साथ अभद्र व्यवहार करने लगे।

उन्होंने इस व्यक्ति के साथ मारपीट की और फिर दाढ़ी के बाल काटकर फरार हो गए। इस घटना के बाद क्षेत्र में तनाव फैल गया। जानकारी मिलने के बाद आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में लोग गंझेड़ी पहुंचे। आनन - फानन में विभिन्न थानों की फोर्स गांव पहुंची और एसएसपी नितिन तिवारी ने स्थिति संभाली। उन्होंने आक्रोशित ग्रामीणों को शांत करने के बहुत प्रयास किए।

उल्लेखनीय है कि पहले भी सिख समुदाय के लोग प्रोफेशनल स्थलों पर दाढ़ी काटने का फरमान जारी होने को लेकर अपना विरोध दर्ज करवा चुके हैं। जिसके बाद फैसला सिखों के पक्ष में दिया गया और कहा गया कि किसी को उस बात के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता जिससे उसके धर्म का आचरण प्रभावित होता हो । यही नहीं यह बात भी सामाजिक स्तर पर सामने आती रही है कि कुछ मिशनरी स्कूलों पर भी अपने विद्यार्थियों पर बाल काटने का दबाव बनाया गया। जबकि बच्चे के बाल एक प्रकार की धार्मिक रीति मान उतारे जाने के तहत काटे जाने थे। हालांकि मामले में किसी तरह की शिकायत नहीं की गई और यह मामला अधिक प्रकाश में नहीं आया।