बेहद सेहतमंद है आर्गेनिक फ़ूड

बेहद सेहतमंद है आर्गेनिक फ़ूड

फ़ूड प्रोडक्ट्स की क्वालिटी में पिछले कुछ सालो में इतनी ज्यादा गिरावट आई है जिसके कारण आपको सावधानी बतरने की जरूरत है कि आप अपने शरीर में अन्दर क्या खाना डाल रहे है |आर्गेनिक फ़ूड प्रोडक्ट्स पारंपरिक अनऑर्गनिक फ़ूड प्रोडक्ट्स के उलट एक अच्छी चॉइस है क्यूंकि वे केमिकल और खेती में इस्तेमाल किये जाने वाले जहरीले पेस्टिसाइड्स से मुक्त हैं। आर्गेनिक फूड प्रोडक्ट्स थोड़े मंहगे जरुर होते है मगर किसी भी कारण से अपने परिवार को अनऑर्गनिक फ़ूड प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल से होने वाले स्वास्थ्य समस्याओं और बीमारियों के कारण उनके जीवन को खतरे में डालना उचित नहीं है.

अगर हम अनऑर्गनिक फ़ूड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है तो प्रति वर्ष 16 पौंड केमिकल और पेस्टिसाइड्स का सेवन हम करते है. इसके विपरीत आम तौर पर मिलने वाले खाद्य पदार्थों के मुकाबले आर्गेनिक खेती के प्रोडक्ट्स में 40 प्रतिशत ज्यादा एन्टी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और साथ ही साथ आर्गेनिक खेती से तैयार फलो और सब्जियों में जिंक और आयरन जैसे मिनरल्स बड़ी मात्रा में मौजूद होते हैं. लगभग सारी प्रोसेस्ड फ़ूड कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को लंबे समय तक सुनिश्चित करने के लिए, अच्छा दिखाने, और स्वाद में बेहतर बनाने के लिए केमिकल प्रिज़र्वेटिव का उपयोग करती हैं।

आर्गेनिक फ़ूड की खेती करने वाले किसान पर्यावरण के अनुकूल खेती करते है और सुनिश्चित करते हैं उपभोक्ता उस प्राकृतिक खाना का पूरा लाभ लें। आर्गेनिक फ़ूड प्रोडक्ट्स का स्वाद प्रोसेस्ड फ़ूड प्रोडक्ट्स के मुकाबले बेहतर और अधिक प्राकृतिक होता है। आज के किसान भोजन में बैक्टीरिया को मारने के लिए रसायनों और कीटनाशकों का उपयोग करते है। हालांकि, फल और सब्जियों में मौजूद सभी बैक्टीरिया हानिकारक नहीं होते। वास्तव में, भोजन के विकास के दौरान उपस्थित बैक्टीरिया बेहतर गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों के उत्पादन में मदद करता है जिसका स्वाद अधिक प्राकृतिक होता है।

जंक फ़ूड हो सकते है खतरनाक