+

वाइन की बोतल ऑनलाइन मंगवानी पड़ी महंगी, 1.90 लाख रुपये अकाउंट से गायब

वाइन की बोतल ऑनलाइन मंगवानी पड़ी महंगी, 1.90 लाख रुपये अकाउंट से गायब

आजकल ज्यादातर लोग घर बैठे ऑनलाइन सामान मंगवाते हैं। कुछ लोग खाना मंगा रहे हैं तो कुछ लोग घरेलू सामान और कुछ लोग वाइन तक ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं, परन्तु आपको भी बात-बात पर ऑनलाइन शॉपिंग करने की आदत है तो थोड़ा सावधान हो जाइये, क्योंकि घर बैठे वाइन मंगाने की चाहत एक कारोबारी को भारी पड़ गई है और उसके खाते से एक लाख 90 हजार रुपये निकाल लिए गए हैं।

यह पूरा मामला गाजियाबाद के सराय नजर अली का है जहां के रहने वाले कार्तिक गोयल ने गूगल पर वाइन दुकान के बारे में सर्च की और रिजल्ट में मिले एक नंबर पर फोन किया। इसके बाद 2,900 रुपये कीमत वाली वाइन की बोतल की ऑनलाइन डिलीवरी का ऑर्डर दे दिया गया है। इसके बाद ठगों ने उनके डेबिट कार्ड की डिटेल लेकर एक लाख 90 हजार रुपये का चूना लगा दिया। जांच में पता चला कि जिस वाइन शॉप को उन्होंने फोन किया था, इसके अलावा पर कोई दुकान ही नहीं है। मामले की जांच साइबर सेल कर रही है।

सर्च रिजल्ट में मिले नंबर पर कार्तिक ने कॉल किया इसके बाद उन्होंने यूपीआई के जरिए 2,900 रुपये का पेमेंट किया। इसके बाद उनसे 40 रुपये होम डिलीवरी के नाम मांगा गया और यह पेमेंट कार्ड से करने के लिए कहा गया। ठगों ने कार्तिक से कार्ड डिटेल मांगा और इन्होंने दे भी दिया। इसके बाद खाते से 9,100 रुपये कट गए। कार्तिक ने फिर से कॉल किया तो ठगों ने कहा कि गलती से कट गया है, आपका डेबिट कार्ड पेमेंट नहीं ले पा रहा है, दूसरा कार्ड बताइए। इसके बाद कार्तिक ने अपने भाई के कार्ड की डिटेल दे दी। इसके बाद पांच बार में खाते से एक लाख 90 हजार रुपये निकाल लिए गए। 

अगर आप भी कस्टमर केयर या किसी कंपनी का नंबर गूगल पर सर्च करके उसपर फोन करते हैं तो उसकी अच्छे से जांच कर लीजिये। उस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नंबर को चेक करिये, नहीं तो आपके साथ भी धोखाधड़ी हो सकती है, क्योंकि गूगल पर तमाम बड़ी कंपनियों के फर्जी फोन नंबर ठगों ने डाल रखे हैं और ध्यान देने वाली बात यह है कि ये नंबर सर्च रिजल्ट में पहले ही आते हैं। ऐसे में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है और भूलकर भी किसी को अपने बैंक खाते से जुड़ी जानकारी नहीं देना चाहिए।

ब्रोकरेज हाउस ने दूरसंचार कंपनियों को लेकर जताई चिंता, इन मामलों पर होगी नजर

Airtel दे रहा है डिजिटल टीवी के इन यूज़र्स को 30 दिन की सर्विस बिलकुल फ्री

भारत में 1.5 बिलियन बार डाउनलोड हुआ यह एप, जानिये क्या है ख़ास