स्वास्थ्य को इस तरह फायदा पहुंचाएगा संतरे का छिलका
स्वास्थ्य को इस तरह फायदा पहुंचाएगा संतरे का छिलका
Share:

संतरे के छिलके में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा और बालों में निखार लाने में काफी फायदेमंद है। ग्लोइंग और बेदाग त्वचा के लिए यह एक कारगर तरीका है। अगर ये तथ्य जानें बिना आप अब तक संतरे के छिलकों को कूड़ेदानों के हवाले कर देते थे तो कोई बात नहीं। अब संभल जाइए, और इसे फेंकने की बजाय इसका इस्तेमाल अपनी खूबसूरती में इजाफा करने के लिए करना शुरू कर दीजिए। संतरे के छिलके का प्रयोग करना बहुत कठिन भी नहीं है.

गर्मियों में इस तरह सेहत सुधारेगा पुदीना

ऐसे पहुंचाता है फायदा 

जानकारी के मुताबिक चेहरे की रंगत साफ करने के लिए संतरे का छिलका एक बेहतरीन विकल्प है। चेहरे पर किसी भी प्रकार के दाग-धब्बे को दूर करने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। संतरे के छिलके में क्लीजिंग, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह पिंपल और एक्ने से लडऩे में सहायक होते हैं। संतरे के छिलकों के पाउडर को बेसन में मिलाकर लगाना ऑइली स्किन वालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है और पिंपल्स को खत्म कर देता है।

नवरात्रों में बनाएं साबूदाने का डोसा, होगी सबसे अलग डिश

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा की गंदगी को पूरी तरह से साफ करने में इस्तेमाल किया जाता है। इस पाउडर में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर लगाने से कील-मुहांसों की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा इस पाउडर में थोड़ा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से टैनिंग दूर हो जाती है और चेहरा निखर जाता है।

चीटियां काट लें तो तुरंत करें ये उपाय, नहीं होगी तकलीफ

लिवर को डेटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, नहीं होगी सेहत ख़राब

गर्मियों में आपको स्वस्थ रखेगी सलाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -