घर पर संतरे के छिलके का ऐसे करे इस्तेमाल, नहीं पड़ेगी ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जरुरत
घर पर संतरे के छिलके का ऐसे करे इस्तेमाल, नहीं पड़ेगी ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जरुरत
Share:

 साथ शेयर करने जा रहे है संतरे के छिलके के जरुरी टिप्स जो आप इस्तेमाल में ला सकते है।  ठंडे मौसम के साथ बाज़ार में संतरे भी आने शुरू हो जाते हैं। संतरा तो सभी खा लेते हैं लेकिन उसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं। हम सभी को पता है कि ज़्यादातर फलों के छलके किसी काम के नहीं होते। हालांकि, आपके ये जानकर हैरानी हो सकती है कि संतरे के छिलके न सिर्फ स्वास्थ्य बल्कि खूबसूरती को निखारने के भी काम आते हैं। 

इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा और बाल दोनों को निखारने का काम करता है। अगर आप ग्लोइंग और बेदाग त्वचा की चाहते हैं तो एकबार संतरे के छिलके का इस्तेमाल ज़रूर करके देखें।

इसके छिलके से पाउडर बनाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में सूखने के लिए रख दीजिए। जब ये अच्छी तरह सूख जाए तब इसे मिक्सर में पीस लीजिए। एक जार में इस पाउडर को भरकर रख लीजिए। संतरे के छिलके का इस्तेमाल बाज़ार में महंगे दामों में बिकने वाले कई उत्पादों में किया जाता है।

चेहरे की रंगत निखारने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। इसमें पर्याप्त मात्रा में दही और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर समान तरीके से लगाएं और सूखने पर धो लें।इसका स्क्रब भी बन सकता है। इसके लिए आपको पाउडर को थोड़ा दरदरा रखना होगा। बस अपनी ज़रूरत के हिसाब से एक कटोरी में संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें गुलाब जल मिला लें। इसे चेहरे पर लगाकर दो मिनट तक स्क्रब करें।

केराटिन ट्रीटमेंट का बालो पर कितना फायदा कितना नुकसान, जाने

सफ़ेद बालो को वापस करे काला, इस नेचुरल तरीके से

नैचुरली पिंक लिप्स पाने के लिए करे ये उपाय, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -