याददाश्त बढ़ानी है तो पिएं इस फल का जूस
याददाश्त बढ़ानी है तो पिएं इस फल का जूस
Share:

संतरे का जूस सभी के लिए फायदेमंद होता है. वैसे ही बुर्जुुगों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है अगर वे रोज दो गिलास संतरे के जूस का सेवन करें तो इससे उनका दिमाग तरोताजा और चुस्त दुरूस्त बनता है. ऐसे ही अगर हर कोई संतरे की जूस का सेवन करता है तो उसका स्वास्थ्य सही बना रहता है. बता दें, संतरे के जूस के लगातार सेवन से केवल दो महीने के अंदर ही बुर्जुगों की याद्दाश्त में काफी सुधार दिखाई देता है. अगर आप भी ऐसा चाहते हैं तो संतरे का जूस पीना शुरू कर दें. 

दरअसल, शोध में यह पाया गया की फ्लेवोनायॅड वह प्राकृतिक रसायन है जो संतरे में काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है और यह दिमाग के उस हिस्से को प्रभावित करता है, जो इंसान के सीखने की क्षमता और सूचना संग्रह से जुड़ा है. इस हिस्से को प्रभावित कर फ्लेवोनॉयड बुर्जुगों की याद्दाश्त में गजब का सुधार करता है. आपको बता दें, रिसर्च यूनिवर्सिटी के एक दल द्वारा किए गए इस अध्ययन में 60 से 81 साल के 37 लोगों ने हिस्सा लिया, जिनमें 24 महिलाएं और 13 पुरूष थे. इन लोगों को आठ सप्ताह तक रोजाना 500 मिली संतरे का जूस पीने को दिया गया. 

इस अध्ययन की शुरूआत से पहले इन लोगों की याद्दाश्त, प्रतिक्रिया देने में और बातचीत में लगने वाले समय का आकलन किया गया. साथ ही ऐसा ही आकलन अध्ययन पूरा होने के बाद भी किया गया. इसी के बाद इससे पता चला कि केवल दो महीनों तक संतरे के जूस के सेवन के बाद लोगों की इन क्षमताओं में बहुत ज्यादा सुधार देखा गया. स्वस्थ रहना है और याददाश्त बढ़ानी है तो आप आप शुरू कर दें जूस पीना.

ये 5 चीज़ें देगी आपको सर्दी में गर्मी

सर्दी में किशमिस रखें कई बिमारियों से दूर, ऐसे करें सेवन

इसलिए महिलाओं को होती पुरुष से ज्यादा नींद की जरूरत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -