संतरे के छिलके के 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप

संतरे के छिलके के 5 फायदे नहीं  जानते होंगे आप

संतरे का जूस हमारे शरीर के लिए लाभकारी होता है. स्वस्थ रहने के लिए आप इसे पी सकते हैं. इससे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है. लेकिन संतरे को खाने के अलावा इसके छिलको और रस को अपने चहेरे की त्वचा पर लगाने से भी लाभ होता है जिससे चहेरे की त्वचा पर रोनक बढ़ जाती है. संतरों के छिलकों से आप कई तरह के लाभ पा सकते हैं और पाए चेहरे की परेशानी को दूर कर सकते हैं. 

सतंरे के छिलके को 1 चम्‍मच दही के साथ मिक्‍सी में पीस लें. अपने चेहरे को गरम पानी से धोएं और इस पैक को 30 मिनट तक के लिये लगाएं और बाद में ठंडे पानी से धो लें. इससे चहेरा साफ़ हो जायेगा.

संतरे के छिलके को मिक्‍सी में पेस्‍ट बना लें, फिर उसमें 1 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्‍ट को चेहरे पर 25 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरा कोमल और मुलायम हो जाएगा.

संतरे के पाउडर में हल्‍दी मिलाकर , इस पेस्‍ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगा रहने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले. इस पैक को लगाने से चेहरा गोरा हो जाता है और सभी दाग धब्‍बे मिट जाते हैं.

सूखे हुए संतरे के छिलको को लेकर उसमे रोज वॉटर और चंदन पाउडर मिला कर पेस्‍ट बना ले और बाद में इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले और जब यह सूख जाए तब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इससे एक्‍ने और दाग धब्‍बे दूर हो जाते है. संतरे के रस को चहेरे पर लगाने से झुर्रियों में भी फायदा होता है.

अगर आपको भी होते हैं वैक्सिंग के बाद दाने तो ट्राई करें शुगरिंग..

हमेशा जवान बनाये रखती हैं ये चीज़ें...

पैरों में नस चढ़ने की समस्या से ऐसे पाएं निजात, दर्द होगा दूर