बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है संतरा

बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है संतरा

बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए आपके सारे नुस्खे बेकार हो चुके हैं तो ये नुस्खा अपनाएं, बालों में संतरे का इस तरह से इस्तेमाल करने पर बालों से संबंधित सारी समस्या दूर हो जायेगी।

1- संतरा बालों की रूसी को दूर करने में मदद करता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी बालों को मॉश्चराइज करने का काम करता है जिससे बालों के रुसी की समस्या दूर हो जाती है। लेकिन हां कई बार संतरों में मौजूद सिट्रस एसिड बालो को थोड़ा नुकसान पहुंचा देते हैं। इसलिए रुसी हटाने के लिए बालों में संतरों का उचित मात्रा में इस्तेमाल करें।

2- अगर बाल बहुत झड़ते हैं तो भी संतरे फायदेमंद है। दरअसल संतरे में विटामिन सी और बायोफ्लेवनाइड मौजूद होता है। ये दो तत्व शरीर और सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करते हैं। जिसस सिर की त्वचा में ब्लड सकुलेशन बढ़ने से बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है।

3- बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण है कमजोर बाल। आज की अनियमित लाइफ-स्टाइल और खान-पान की आदत का सबसे पहले प्रभाव बालों पर पड़ता है।जिससे बाल टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों को मजबूत बनाने के लिए संतरों को इस्तेमाल करें। संतरे में मौजूद सिट्रस एसिड बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

4- कई बार बालों में प्याज या लहसून या कई और घरेलू नुस्खे अपनाने पर उसकी महक बालों में ही रह जाती है जो आस-पास के लोगों को भी आती है। इस खुशबू को या पसीने की बदबू को दूर करने के लिए संतरे का इस्तेमाल करें। बालों को खुशबू देने के लिए बालों को धोने के बाद बालों में कुछ देर के संतरे का रस लगा लें और फिर धो लें। इससे बालों से संतरे की भीनी-भीनी महक आएगी।

गुरू के उदय होने के बाद भी नहीं कर सकेंगे ये शुभ कार्य, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह?

मौत से पहले राजीव कपूर का हुआ था ये हाल, भाई रणधीर ने किया बड़ा खुलासा

ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: iPhone 12 पर मिल रही शानदार छूट