विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर पढ़ी संविधान की प्रस्तावना..., जानिए वजह
विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर पढ़ी संविधान की प्रस्तावना..., जानिए वजह
Share:

नई दिल्ली: शीतकालीन सत्र के बाद संसद के उच्च सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के बाद विपक्षी दल के नेताओं ने निलंबित सांसदों के समर्थन में संसद के बाहर संविधान की प्रस्तावना पढ़ी। इससे पहले उच्च सदन की कार्यवाही निर्धारित तिथि से एक दिन पहले ही बुधवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।

इसके बाद में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे समेत विपक्षी नेताओं ने निलंबित सांसदों के साथ भारत के संविधान की प्रस्तावना पढ़ी और सांसदों के निलंबन के विरोध में संसद में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने राष्ट्रगान भी गाया। बता दें कि संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन उच्च सदन में कांग्रेस व TMC समेत कई विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था। इन सदस्यों को मॉनसून सत्र के दौरान ‘‘अशोभनीय आचरण’’ करने की वजह से, शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए सस्पेंड किया गया था। 

इसके बाद विपक्ष इन सदस्यों का निलंबन वापस लेने की मांग करता रहा, जिसको लेकर संसद के दोनों सदनों में विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। वहीं सरकार इस बात पर अड़ी रही कि जब तक निलंबित सदस्य माफी नहीं मांगेंगे, तब तक उनका निलंबन वापस नहीं लिया जाएगा। इन्हीं कारणों से सदन की कार्यवाही कई बार बाधित होती रही। बुधवार को संसद की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के बाद विपक्षी सांसदों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष राष्ट्रगान का पाठ किया व संविधान की प्रस्तावना भी पढ़ी। इसके साथ ही विपक्षी सासंदों ने जय हिंद और जय भीम के नारे भी लगाए। 

असम और मेघालय के कांग्रेस सांसदों ने की पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की

'सदन में चाक़ू लेकर आते हैं मोदी-शाह..,' निलंबित होने पर भड़के TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन

सोशल मीडिया के बाद अब RSS ने राहुल गाँधी को समझाया 'हिन्दू और हिंदुत्व' का अर्थ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -