ओपिनियन पोल : कर्नाटक में त्रिशंकु विधान सभा के आसार

आगामी 12 मई को कर्नाटक विधान सभा के लिए मतदान होगा. इसके लिए दो एजेंसियों द्वारा कराए गए ओपिनियन पोल में इस बार त्रिशंकु विधान सभा के आसार बताए गए हैं.इस राज्य में न तो कांग्रेस सत्ता में वापसी कर रही है और न हो भाजपा को बहुमत मिलता दिख रहा है. इस दशा में जेडीएस की भूमिका महत्वपूर्ण होने का अनुमान लगाया गया है.

मिली जानकारी के अनुसार इस सर्वे में कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर तो होगी लेकिन कांग्रेस को 224 सीटों में 91 और बीजेपी को 89 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. जबकि राज्य में सरकार बनाने के लिए जरूरी आंकड़ा 113 सीटों का है, ऐसे में जेडीएस-बीएसपी जैसे अन्य दलों की अगली सरकार बनाने में अहम भूमिका होने से इंकार नहीं किया जा सकता.

इस सर्वे में एक बात यह भी सामने आई है कि इस बार भाजपा की सीटों में वृद्धि   होगी .2013 में हुए विधानसभा चुनावों की तुलना में इस बार भाजपा 89 सीटें जीत सकती है . कांग्रेस की वर्तमान संख्या 122 से घट कर 91 पर सिमटने का अंदेशा भी जताया गया है.जबकि एक अन्य सर्वे में बीजेपी को 89-95 सीट और कांग्रेस को 85-91 सीटें मिलने की बात कही गई है और वह भाजपा से पीछे बताई गई है .जेडीएस के एचडी कुमारास्वामी 32-38 सीटों की जीत के साथ सरकार बनाने में किंगमेकर साबित हो सकते हैं.

यह भी देखें

मोदी की अग्निपरीक्षा, सिद्धारमैया की कसौटी पर

सीताराम येचुरी का पहला लक्ष्य है बीजेपी की शिकस्त

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -