ऑपरेशन ब्लू स्टार का सबसे बड़ा ख़ुलासा

Jun 13 2018 12:42 PM
ऑपरेशन ब्लू स्टार का सबसे बड़ा ख़ुलासा

लंदन: यहाँ कि एक अदालत ने भारत में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार से जुड़े सभी दस्तावेजों को सार्वजनिक करने का आदेश सुनाया है, जिससे कि इस घटना में ब्रिटिश सरकार की भागीदारी और साफ तौर पर पता लगाई जा सके.  न्यायाधीश के आदेश में कहा गया है, ‘‘ हम जिस अवधि की बात कर रहे हैं वह भारत के हालिया इतिहास में एक बहुत ही संवेदशील समय का है.

यह के न्यायाधीश ने स्वीकार किया कि ब्रिटेन की संयुक्त खुफिया समिति के पास मौजूद ‘इंडिया: पॉलीटिकल ’ नाम की एक फाइल में कुछ ऐसी सूचना हो सकती है जो ब्रिटिश जासूसी एजेंसी एमआई 5 , एमआई 6 और सरकार संचार मुख्यालय से जुड़ी हो. बता दें कि  साल 2014 में ब्रिटेन की सरकार ने कुछ दस्तावेज सार्वजनिक किए थे जिससे यह बात सामने आई थी कि ब्रिटिश सेना ने ऑपरेशन ब्लू स्टार से पहले भारत की सेना को अपनी सलाह दी थी.

न्यायाधीश ने ब्रिटिश सरकार की यह दलील खारिज कर दी कि डाऊनिंग स्ट्रीट के कागजात को सार्वजनिक करने से भारत के साथ राजनयिक संबंधों को नुकसान हो सकता है. लंदन में मार्च में फर्स्ट टियर ट्रिब्यूनल सूचना अधिकार की तीन दिवसीय सुनवाई की अध्यक्षता करने वाले न्यायाधीश मुरी शैक्स ने 11 जून को कहा कि उस समय की ज्यादातर फाइलें जरूर ही सार्वजनिक की जानी चाहिए.

इन गंदे कामों की वजह से बर्बाद हुआ शक्ति कपूर और ममता कुलकर्णी का करियर

रेहम खान ने लिखा, गे है इमरान खान और वासिम अकरम ने अपनी पत्नी को ........

मुंह से हो गई महिला प्रेग्नेंट, जाँच में निकले 12 बच्चे

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App