WHO ने दी चेतावनी, आर्थिक गतिविधियों से बिगड़ सकते हैं हालात
WHO ने दी चेतावनी, आर्थिक गतिविधियों से बिगड़ सकते हैं हालात
Share:

जेनेवा: दुनियाभर में बीते कई दिनों से लगातार बढ़ता जा रहा कोरोना का कहर आज एक भयानक रूप ले चुका है, वहीं इस वायरस के बढ़ते प्रकोप और महामारी की चपेट में आने से आज न जाने ऐसे कितने लोग है जिनकी जाने जा चुकी है, इतना ही नहीं इस वायरस की चपेट में आने कर रोज लाखों की तादाद में लोग संक्रमित हो रहे है, वहीं कोरोना वायरस से दुनियाभर में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है जिसके कारण आज पूरा मानवीय पहलू तबाही की छोर पर आ खड़ा हुआ है. आज इस वायरस की चपेट में आने से 2 लाख 80 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. और अब भी इस बात को खुलकर नहीं कहा जा सकता है कि इस वायरस से कब तक निजात मिल पाएगा और हालात ने कब सुधार होगा. 

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि दुनिया के देश अगर कोरोना को नियंत्रित करना चाहते हैं तो उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जरूरी सावधानियों पर ध्यान देना होगा. जांच, निगरानी और क्वारंटीन की रणनीति पर अधिक जोर देने से ही बचाव संभव है. महामारी के बीच आर्थिक गतिविधियां शुरू करने से हालात बिगड़ सकते हैं. डब्ल्यूएचओ के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के प्रमुख माइर रायन ने शुक्रवार को कहा कि हमें पहले की तरह ही सतर्क रहना होगा. मरीजों का पता लगाने को अधिक से अधिक लोगों की जांच करनी होगी, जांच के बाद आइसोलेट करना होगा और संपर्क में आने वालों को क्वारंटीन करना होगा. उन्होंने कहा कि नया संक्रमण रोकने के लिए पाबंदियां लगानी होंगी, दूसरों को संक्रमण से बचाना होगा.

सभी सुरक्षित नहीं, तब तक कोई सुरक्षित नहीं: रायन ने कहा कि वायरस देश-देश फैल रहा है. कहीं इसकी रफ्तार धीमी है तो कहीं तेज. ऐसे में सावधानी ही इससे बचाव है. ये सभी को समझना होगा कि जब तक सभी लोग सुरक्षित नहीं हैं तब तक कोई सुरक्षित नहीं है.

अंतरराष्ट्रीय एकजुटता से ही जीत संभव: डब्ल्यूएचओ के डीजी टेड्रॉस एडहानोम घेबरेसस ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय एकजुटता से ही वायरस को मात दी जा सकती है. 40 साल पहले स्मॉल पॉक्स को इसी सहयोग की बदौलत खत्म किया गया था.

जल्द अमेरिका में भी समाप्त हो सकता है लॉकडाउन

रूस में जारी है कोरोना की मार, 7वे दिन बढ़ा संक्रमितों का आंकड़ा

कोरोना की चपेट में आए डॉ. एंथोनी फॉसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -