2047 तक देश में चलेंगे सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन
2047 तक देश में चलेंगे सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन
Share:

सियाम यानी सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स ने वर्ष 2047 में भारत की आजादी के 100 साल पूरे होने तक इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण एवं बिक्री का लक्ष्य रखा है. इसके लिए सियाम ने सरकार को एक श्वेत पत्र सौंपा है. इस पत्र में कहा गया है कि 'स्वतंत्रता के 100वें साल में देश में सिर्फ बिजली या फ्यूल सेल से चलने वाले नए वाहनों की बिक्री का लक्ष्य रखा गया है.' गौरतलब है कि अभी हल ही में सरकार ने वर्ष 2030 तक देश में पूरी तरह सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहनों और 40 प्रतिशत निजी इलेक्ट्रिक वाहनों का लक्ष्य रखा है.

सरकार द्वारा रखे गए लक्ष्य के अनुसार 2030 तक शहरों के भीतर के सार्वजनिक परिवहन के लिए 100 फीसद और निजी उद्देश्यों के लिए 40 फीसद इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की जाएगी. वहीं सियाम का कहना है कि, "सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम में अपना योगदान देते हुए भारतीय वाहन उद्योग इस दौरान दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिजाइन, विनिर्माण तथा निर्यात के प्रमुख केंद्र के रूप में उभरेगा."

सियाम के अध्यक्ष अभय फिरोदिया ने एक बयान जारी करते हुए सभी वाहन उद्योग, सरकार एवं विभिन्न हितधारकों से श्वेत पत्र में दिए गए लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में काम करने की शिफारिश की है.

 

ओकिनावा ने लॉन्च की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर

2017 टॉप 10 से बाहर हुई बजाज पल्सर

एसयूवी डिस्कवरी स्पॉर्ट का 2018 मॉडल भारत में लॉन्च

SIAM ने वाहन उद्योग कारों के लिए की दो कर दरों की मांग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -