टू व्हीलर्स के लिए केवल BIS Certified हेलमेट अनिवार्य, सरकारी कवायद शुरू

Aug 02 2020 01:11 PM
टू व्हीलर्स के लिए केवल BIS Certified हेलमेट अनिवार्य, सरकारी कवायद शुरू

नई दिल्ली: देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं में दोपहिया वाहन चालकों को अधिक सुरक्षा प्रदान करने के प्रयासों के तहत सरकार ने हेलमेट को अनिवार्य मानकीकरण के दायरे में लाने की कवायद आरंभ कर दी है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद देश में सिर्फ भारतीय मानक ब्यूरो से प्रमाणित हेलमेट का विनिर्माण और बिक्री की जा सकेगी।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि सड़क हादसों में दोपहिया वाहन चालकों बीच घातक चोटों को कम करने के प्रयासों के तहत सरकार ने हेलमेट को अनिवार्य मानकीकरण के दायरे में लाने की प्रक्रिया आरंभ की है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एक बार प्रक्रिया संपन्न हो जाने के बाद पूरे देश में दोपहिया वाहन चालकों के लिए सिर्फ भारतीय मानक ब्यूरो से प्रमाणित हेलमेट का ही विनिर्माण और बिक्री की जाएगी।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के बयान के अनुसार, 'मंत्रालय ने दोपहिया वाहन चालकों के लिए तैयार किए जाने वाले हेलमेट को भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम-2016 के तहत अनिवार्य प्रमाणन संबंधी मसौदा अधिसूचना तैयार की है।' मंत्रालय ने इस पर लोगों से सुझाव देने के लिए कहा हैं। बता दें कि, अभी मंत्रालय ने इसे लागू करने संबंधित कोई आदेश जारी नहीं किया है। 

पेट्रोल-डीजल के दाम में नहीं हुए बदलाव, जानें क्या है आज कीमत

ब्राज़ील में कोरोना ने पकड़ी तेजी, अब तक इतनी हुई मौतें

इज़राइल के पीएम पर भड़के लोग, कर रहे विरोध प्रदर्शन