39 चिन्हित स्थानों में सिर्फ हरिद्वार में ही गंगा साफ
39 चिन्हित स्थानों में सिर्फ हरिद्वार में ही गंगा साफ
Share:

हरिद्वार : मानसून से पहले और मानसून के बाद गंगा नदी के कुल 39 चिन्हित स्थानों में सिर्फ हरिद्वार ही एक ऐसा स्थान पाया गया है जहां नदी का पानी साफ रहा। वहीं, मानसून से पहले गंगा नदी के कुल 41 स्थानों में 37 स्थान ऐसे रहे हैं जहां नदी का पानी मध्यम श्रेणी से लेकर गंभीर श्रेणी तक प्रदूषित पाया गया है।

चार श्रेणियां बनाई गई थीं
यह जानकारी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गंगा की जैविक पानी गुणवत्ता आकलन रिपोर्ट 2017-18 में दी हैं। सुप्रीम कोर्ट के हालिया आदेश के बाद सीपीसीबी ने यह रिपोर्ट सार्वजनिक की है। अध्ययन में  पूर्व मानसून और मानसून के बाद गंगा नदी के जल नमूने लेकर उसकी गुणवत्ता काघ विश्लेषण किया गया है। पानी की गुणवत्ता को प्रदर्शित करने के लिए चार श्रेणियां बनाई गई थीं। इसमें दिखाई देने वाला प्रदूषण, मध्यम प्रदूषण, भारी प्रदूषण और गंभीर प्रदूषण शामिल है।

दो सहायक नदियों बढ़ा रही प्रदूषण
सूत्रों के मुताबिक पूर्व मानसून स्थिति में गंगा के 34 स्थानों में मध्यम प्रदूषण और तीन स्थानों पर गंभीर प्रदूषण पाया गया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में दो प्रमुख सहायक नदियों में पांडु और वरुणा नदी इसके प्रदूषण को बढ़ा रही हैं। गंगा की मुख्य धारा में किसी भी स्थान पर गंभीर प्रदूषण नहीं पाया गया लेकिन मध्यम श्रेणी वाला प्रदूषण मिला है। 

2024 तक गंगा अविरल होने की उम्मीद : उमा भारती

तीर्थनगरी के वार्षिक अमृत कुंभ का पहला स्नानपर्व आज, उमड़ी आस्था की भीड़

अब इस उपकरण के प्रयोग से स्वच्छ होगी गंगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -