करतारपुर साहिब यात्रा के लिए होने वाला ऑनलाइन पंजीकरण स्थगित, आज से होना था शुरू
करतारपुर साहिब यात्रा के लिए होने वाला ऑनलाइन पंजीकरण स्थगित, आज से होना था शुरू
Share:

नई दिल्ली: भारतीय श्रद्धालुओं के लिए पाकिस्तान स्थित पवित्र सिख गुरुद्वारे करतारपुर साहिब जाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन स्थगित कर दिया गया है. इस पवित्र गुरुद्वारे के दर्शन के लिए रविवार से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होना था. बता दें करतारपुर साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले में स्थित है, जो कि डेरा बाबा नानक के पास बॉर्डर से 4.5 किमी की दूरी पर स्थित है. यह गुरुद्वारा सिखों के लिए बेहद पवित्र माना जाता है, क्योंकि गुरु नानक देव ने अपने जीवन के 18 वर्ष और अपना अंतिम समय भी यहीं बिताया था. 

इससे पहले लैंड पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (LPAI) के अध्यक्ष गोविंद मोहन ने कहा था कि, '4.2 किमी लंबे  करतारपुर गलियारे का निर्माण सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती से एक हफ्ते पूर्व 31 अक्टूबर तक हो जाएगा.' LPAI अध्यक्ष ने कहा कि प्रतिदिन 5,000 तीर्थयात्री गुरुद्वारा जा सकते हैं और वे उसी दिन वापस आ जाएंगे. इसे स्पष्ट करते हुए मोहन ने कहा था की तीर्थयात्रियों को भारतीय सीमा पार करने वाले दिन ही करतारपुर साहिब का दर्शन करके वापस आना होगा.

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को बहुप्रतीक्षित 'करतारपुर गलियारे' के भारतीय हिस्से का उद्घाटन करेंगे. इसके एक दिन बाद 9 नवंबर को पाकिस्तान भी करतारपुर गलियारे के अपने हिस्से का उद्घाटन कर देगा. 

भारत में घट सकते हैं अमेरिकी डेयरी उत्पादों के दाम

मंदी का असरः प्रमुख शहरों में आवास की बिक्री में आयी तेज गिरावट, पढ़ें रिपोर्ट

एकता दिवसः गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्रीय सुरक्षा बलों को दिया यह आदेश

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -