आज से महंगा हुआ ऑनलाइन ट्रेन टिकट, लेकिन ये तरीका बचा सकता है आपका पैसा
आज से महंगा हुआ ऑनलाइन ट्रेन टिकट, लेकिन ये तरीका बचा सकता है आपका पैसा
Share:

नई दिल्ली: आज यानि 1 सितम्बर से IRCTC के माध्यम से  ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर अधिक पैसे खर्च करने होंगे, क्योंकि सर्विस चार्ज बढ़ा दिया गया है. IRCTC की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुकिंग करने पर अब 20-40 रुपये तक अधिक चुकाने होंगे. यदि, स्लीपर क्लास के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो 20 रुपये अधिक भुगतान करने होंगे. एसी क्लास के लिए ऑनलाइन टिकट पर 40 रुपये अधिक देने होंगे.

हालांकि, भीम एप (BHIM App) का इस्तेमाल करने पर लाभ होगा. भीम एप से भुगतान करने पर स्लीपर क्लास के लिए 10 रुपये और स्लीपर क्लास के लिए सिर्फ 20 रुपये अधिक देने होंगे. गौरतलब है कि, 8 नवंबर 2016 को मोदी सरकार ने नोटबंदी की घोषणा की थी. उसके बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑनलाइन टिकट पर सर्विस चार्ज को हटा दिया गया था. सरकार के इस फैसले का सकारात्मक प्रभाव दिखा और IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक करने का ट्रेंड बढ़ा. 

हालांकि, उससे पहले सर्विस चार्ज वसूले जाने नियम प्रभावी था, जिसे फिर से लागू कर दिया गया है. रेलवे विभाग के अधिकारियों के अनुसार, रेलवे के टिकट बुकिंग में ऑनलाइन टिकट की हिस्सेदारी 55-60 प्रतिशत तक है. ऐसे में रेलवे के रेवेन्यू में इजाफा होगा. वर्तमान में प्रतिदिन 11-12 लाख टिकट बुक किए जाते हैं.

 अब किचन पर भी पड़ा महंगाई का असर, LPG गैस सिलेंडरों की कीमतें बढ़ीं

इस बैंक ने किया सस्ता किया लोन, अब देना होगा कम ब्याज

दिल्ली NCR में महंगी हुई CNG, जानिए अब क्या हो गए दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -