दुनियाभर मे करोड़ों लोगों ने बनाया '123456' पासवर्ड, ये होगा खतरा
दुनियाभर मे करोड़ों लोगों ने बनाया '123456' पासवर्ड, ये होगा खतरा
Share:

अपने संवेदनशील अकाउंट्स के लिए दुनियाभर में लाखों लोग ने ऐसे पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं जिनका आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है. इनमें से सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड है '123456'. साइबर सुरक्षा से जुड़ी एक स्टडी में यह पाया गया. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) द्वारा की गई स्टडी में साइबर ज्ञान से जुड़ी उन कमियों को उजागर करने में मदद मिल सकती है जिस वजह से अधिकतर यूजरो के खातो मे से कोई भी हैकर आसानी से चोरी को अन्जाम दे देता है.

Zaap Wireless headphones हुआ लॉन्च, जानिए कीमत

पहले साइबर सर्वे में एनसीएससी ने अपने ऐसे सार्वजनिक डाटाबेस अकाउंट्स का विश्लेषण किया जिनमें सेंधमारी की जा चुकी थी. और पता लगाया कि इन लोगों ने किन शब्दों, वाक्यांशों आदि का पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल किया था.इस सूची में '123456' सबसे ऊपर पाया गया जिसे 2.3 करोड़ पासवर्ड्स में इस्तेमाल किया गया था.  इसके बाद दूसरा सबसे प्रचलित पासवर्ड पाया गया '123456789' जिसे क्रैक करना हैकर्स के लिए बहुत आसान है.

BHIM ऐप ने लॉन्च किया नया फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

प्राप्त जानकारी के अनुसार टेक्निकल डायरेक्टर इयान लेवी ने कहा कि जो लोग पासवर्ड के लिए प्रचलित शब्दों या नामों का इस्तेमाल करते हैं, उनका पासवर्ड हैक होने का खतरा रहता है. सिक्योरिटी एक्सपर्ट ट्रॉय हंट का कहना है कि सही पासवर्ड का चुनाव ही एकमात्र और सबसे बड़ा तरीका अपनी ऑनलाइन सिक्योरिटी के लिए लोगों के पास एक है.

Xiaomi Redmi Y3 का ड्रॉप टेस्ट विडियो आया सामने, जानिए ख़ासियत

इंस्टाग्राम नया फीचर कर रहा टेस्ट, मिलेगी ये सुविधा

आप अपना फ़ोन रखकर भूल गए है तो अपनाये यह तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -