ठगी के रोज नये तरीके खोज रहे ऑनलाइन ठग, जानिए कैसे बचें

ठगी के रोज नये तरीके खोज रहे ऑनलाइन ठग, जानिए कैसे बचें

ऑनलाइन ठगी के मामलों में ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के साथ-साथ बढ़ोतरी हो रही है. ठगी करने वाले नए-नए तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं. ठगी से बचने के लिए हमें तकनीक के सभी पहलुओं की पर्याप्त समझ होना जरूरी है, ई-कॉमर्स तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में ठगों ने भी ऑनलाइन शॉपिंग, बैंक ट्रांजेक्शन से लेकर सोशल मीडिया तक हर जगह अड्डा जमा लिया है. इधर आपका इंटरनेट शुरू होता है, दूसरे छोर पर ठगी करने वाले सक्रिय हो जाते हैं. इस दौरान छोटी से छोटी चूक की कीमत लाखों में चुकानी पड़ सकती है, साथ ही ऐसी किसी भी धोखाधड़ी से थोड़ी-सी सूझ-बूझ से बच सकते हैं. ठगो से बचने के लिए आपको इन बातो का ध्यान रखना होगा.

Honda ने पेश की शानदार इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए फीचर

अच्छी समझ रखने वाले ठग टेक्नोलॉजी का कई बार एक जैसे दिखने वाले लोगो और डोमेन नेम के साथ नकली साइट बना लेते हैं, जो बिल्कुल असली जैसी दिखती है इसे ओपन करने पर यह बिल्कुल असली साइट के जैसी ही दिखती है. फिर भी असली साइट से इसका कुछ भी लेना-देना नहीं होता है. इन साइट्स पर काफी कम कीमत में सामान दिखाया जाता है ग्राहक उस वेबसाइट से प्रभावित होकर सामान खरीद लेते हैं. पेमेंट लेने के बाद ग्राहकों के सामने से ये लिंक डिएक्टिवेट हो जाते हैं.

TVS Jupiter : लेटेस्ट वर्जन बनकर हुआ तैयार, जल्द हो सकता है लॉन्च

बिल पेमेंट के दौरान यदि आप ई-शॉपिंग या सेफ वेबसाइट या पेमेंट चैनल नहीं चुनते हैं,तो ठग आपकी कार्ड संबंधी जानकारी चुरा सकते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के लिए उपयोग किए गए आपके बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर आदि को ठगी करने वाले चुरा सकते हैं, वही,आपके कंप्यूटर में वायरस भी डाल सकते हैं. यदि आप कोई नई वेबसाइट को ट्राई करना चाहते हैं. तो सबसे पहले उसका डोमेन नेम जरूर चेक करें,  वेबसाइट की स्पेलिंग भी देखें कि यूआरएल में https है या http, है फिर देखें. इंटरनेट पर साइटो पर खरीदी करते समय इन बातो का ध्यान रखना चाहिए.

Honda की नई बाइक का पेटेंट जारी, होंगे कमाल के फीचर

Honda की तीन पहिया बाइक आई सामने,Yamaha Niken को मिलेगी चुनौती

एक बार चार्ज में 250 km चलेगी Evoke की नई पावर क्रूजर बाइक