कोरोनाकाल में 28 फीसदी बढ़ा ऑनलाइन साइबर फ्रॉड

Jun 11 2021 09:14 AM
कोरोनाकाल में 28 फीसदी बढ़ा ऑनलाइन साइबर फ्रॉड

मुंबई: कोरोनाकाल के दौरान धोखाधड़ी बहुत तेजी से हो रही है। जी दरअसल इस समय हेल्थ और फाइनेंस के साथ साथ कई तरह की नई नई समस्याएं सामने आ खड़ी हुईं हैं। वही इन्हीं समस्याओं में से एक है ऑनलाइन साइबर फ्रॉड, जो अब तेजी बढ़ रहे हैं। आपको बता दें कि कोरोनाकाल में देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन का चलन बढ़ने के साथ ऐसे लेन-देनों में धोखाधड़ी के केस भी 28 फीसदी तक बढ़े हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह सामने आया है कि साइबर फ्रॉड की घटनाओं से देश को पिछले साल तकरीबन 25 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

इसके अलावा बीते वित्त वर्ष देश में साइबर फ्रॉड से सबसे अधिक 6-7 हजार करोड़ रुपए का नुकसान दिल्ली को हुआ। आपको यह भी बता दे कि मुंबई (5-6 हजार करोड़) और गुजरात इनमे शामिल हैं। वहीँ दूसरी तरफ ग्लोबल इन्फॉर्मेशन कंपनी ट्रांसयूनियन की एक रिपोर्ट से भी यही जानकारी सामने आई है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार इंटेलिजेंस आधारित बिजनेस के लेन-देन में सबसे अधिक साइबर फ्रॉड हुए हैं। आपको पता ही होगा कि भारत में सर्वाधिक नुकसान लॉजिस्टिक सेक्टर में लगी है। जी दरअसल इस सेक्टर में डिजिटल फ्रॉड सबसे अधिक 224% बढ़ा है।

वहीँ इन्फॉर्मेशन सर्विसेज कंपनी एक्सपीरियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में COVID19 महामारी के दौरान कारोबारी जगत ने 46 प्रतिशत ज्यादा साइबर फ्रॉड की चुनौती देखी। मिली जानकारी के तहत सबसे अधिक साइबर ठगी लॉजिस्टिक्स और टेलिकॉम सेक्टर में बढ़ी है। जी दरअसल लॉजिस्टिक्स सेक्टर में फ्रॉड 224 प्रतिशत बढ़ा, वहीं टेलिकॉम सेक्टर में फ्रॉड 200 फीसदी बढ़ा है।इसी के साथ फाइनेंशियल सर्विसेज में 90 प्रतिशत, मैन्युफैक्चरिंग में 20 फीसदी और कॉरपोरेट में 15 फीसदी फ्रॉड बढ़े हैं।

MP VIDEO: भारी बारिश से नदी में आया उफान, पुल पर सोए लोगों की रस्सी बांधकर बचाई जान

Video: मुंबई में भारी बारिश ने मचाया तहलका, कई इलाके डूबे

क्या है आज का पंचांग, यहाँ जानिए शुभ-अशुभ मुहूर्त