अमेरिका की विवेकानंद योग यूनिवर्सिटी में शुरू हुईं ऑनलाइन क्लासेज
अमेरिका की विवेकानंद योग यूनिवर्सिटी में शुरू हुईं ऑनलाइन क्लासेज
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के लॉस एंजिलिस स्थित विवेकानंद योग यूनिवर्सिटी ने अपनी ऑनलाइन क्लासेज आरंभ कर दी हैं। बता दें कि भारत से बाहर यह पहली योग यूनिवर्सिटी है। इसी वर्ष जून में छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन और विदेश मामलों पर स्थाई समिति के अध्यक्ष पी.पी. चौधरी ने संयुक्त रूप से इसका आगाज़ किया है।

भारत में प्रसिद्ध योग गुरु और स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान के कुलाधिपति (चांसलर) एच.आर. नागेन्द्र विवेकानंद योग यूनिवर्सिटी के पहले चेयरमैन और श्रीनाथ इसके पहले प्रमुख बनाए गए हैं। यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन योग क्लासेज के लिए कुल 30 छात्रों ने पंजीकरण कराया है और कक्षाएं अगस्त से आरंभ हो गई हैं। जयपुर फुट (अमेरिका) के प्रमुख और विवेकानंद योग यूनिवर्सिटी के संस्थापक निदेशक प्रेम भंडारी ने बताया कि स्टूडेंट्स की आयु 28 से 71 वर्ष के बीच है।

उन्होंने बताया कि इसमें अमेरिका और कनाडा के लोग भी शामिल हैं जो विभिन्न पेशों जैसे शिक्षा, चिकित्सा, इंजीनियरिंग और उद्यम से संबंध रखते हैं। भंडारी ने जानकारी देते हुए बताया कि यूनिवर्सिटी का अगला सेमेस्टर जनवरी से आरंभ होगा। यूनिवर्सिटी का एक कैंपस जापान में भी खोलने की योजना बनाई जा रही है, ताकि इसकी पहुंच को बढ़ाया जा सके। 

सीमा विवाद के बीच इंडियन आर्मी ने पेश की मिसाल, बचाई 'जीरो' डिग्री में फंसे चीनी नागरिकों की जान

इन भयानक जगहों पर भी रहते है लोग, जानिए क्या है यहाँ

ब्रिक्स राष्ट्रों की बैठक में गरजा भारत, कहा- आतंकवाद पर कुछ देशों की जिम्मेदारी तय करनी ही होगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -