सूर्यग्रहण के दौरान बंद रहेंगे ओंकारेश्वर व ममलेश्वर मंदिर के पट
सूर्यग्रहण के दौरान बंद रहेंगे ओंकारेश्वर व ममलेश्वर मंदिर के पट
Share:

खंडवा : 21 जून को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. सूर्यग्रहण के चलते रविवार को सुबह 10 बजे से दोपहर करीब दो बजे तक ओंकारेश्वर व ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के पट बंद रहेंगे. ग्रहणकाल समाप्त होने के बाद पंडित-पुजारियों द्वारा पूजन-आरती की जाएगी. इसके पश्चात दर्शन के लिए पट खोल दिए जाएंगे. 

वहीं, मंदिर के पुजारी जगदीश परसाई, जितेंद्र शास्त्री व पं. दीक्षित ने बताया कि सूर्यग्रहण सुबह 10ः09 से दोपहर 1ः43 बजे तक रहेगा. ग्रहण लगने के 10 मिनट पूर्व ही ओंकारेश्वर व ममलेश्वर मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे. ग्रहणकाल समाप्त होने के बाद सर्वप्रथम ओंकार भगवान के मूल स्वरूप को नर्मदा जल से स्नान करवाएंगे. श्रीधूनीवाले दादाजी का धाम रविवार को सूर्यग्रहण पर बंद नहीं होगा. बड़े दादाजी और छोटे दादाजी की समाधि पर सेवा-पूजा नियमित रहेगी. हालांकि जिला प्रशासन के आदेश के चलते धाम में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा हुआ है. यहां श्रद्धालु मुख्य द्वार पर ही मत्था टेककर दर्शन का लाभ ले रहे हैं.

जानकारी के लिए बता दें की सुबह 10.15 बजे समाधि पर भोग लगाया जाएगा. इसके बाद दोपहर साढ़े तीन बजे समाधि स्नान होगा. इस संबंध में मंदिर ट्रस्टी सुभाष नागौरी ने बताया कि श्रीधूनीवाले दादाजी को साक्षात शिव का अवतार माना जाता है. इसी वजह से यहां सूर्यग्रहण या चंद्रग्रहण पर कि सी तरह का सूतक नहीं माना जाता.  वहीं, आषाढ़ मास की अमावस्या पर 21 जून को सूर्य ग्रहण लगेगा. ज्योतिर्लिंग महाकाल सहित अन्य मंदिरों में ग्रहण के दौरान पूजन-आरती नहीं होंगे. साथ ही भगवान महाकाल की भोग आरती का वक्त भी बदलेगा. इस बारें में पुजारी प्रदीप गुरु ने बताया कि महाकाल मंदिर में सुबह 10 से 10.30 बजे तक भोग आरती होती है, लेकिन ग्रहण की शुरुआत सुबह 10 बजकर 11 मिनट से हो रही है, इसलिए भोग आरती का वक्त बदलेगा. आपको बता दें की यह आरती ग्रहण मोक्ष के बाद मंदिर की शुद्धि पश्चात दोपहर के करीब 2.30 बजे होगी. ग्रहण के दौरान शक्तिपीठ हरसिद्धि, सांदीपनि आश्रम आदि मंदिरों के पट भी बंद रहेंगे.

इंदौर में 42 नए कोरोना मरीज मिले, फिर से चार ने तोड़ा दम

भोपाल में कोरोना के 22 नए मामले मिले, महिला प्रोफेसर ने तोड़ा दम

कोरोना के चलते 65 दिनों तक लगातार बंद रहे भोपाल के ये क्षेत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -