प्याज सिर्फ स्वाद से ही नहीं बल्कि सेहत से भी है भरपूर
प्याज सिर्फ स्वाद से ही नहीं बल्कि सेहत से भी है भरपूर
Share:

tyle="text-align:justify">प्याज सिर्फ खाने का स्वाद ही नही बढ़ाते बल्कि सेहत सबंधी बहुत सी समस्याओ से निजात पाने में भी मददगार है। साथ ही हमारे ग्रंथो में भी प्याज के फायदों का रोचक ढंग से वर्णन किया गया है। तो आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में...
 
1.कान दर्द से राहत
 कान में जमा होने वाले मोम से कई दिक्कते आ सकती है जैसे सुनने में परेशानी होना,कान में दर्द,खुजली होना। प्याज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफलामेंट्री के गुण पाए जाते हैं। प्याज के पानी को निकालकर कान में डाल लें और सुबह कान का मोम नर्म हो जाएगा और आसानी से साफ कर सकते हैं।
 
2.लिवर साफ रखे
 प्याज में अमीनो एसीड होता है जो लिवर को साफ रखता है और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर में निकालने में मदद करता है।
 
3.छाले दूर भगाएं
 प्याज जलने पर पडने वाले छालों को जल्दी ठीक करता है। जलने पर प्याज के कुछ टुकड़ो को काटकर शरीर के उस हिस्से पर रखे जो जल गया है। इस तरह दिन में 4-5 बार ऐसा करने से दर्द,जलन और छाले ठीक हो जाते हैं।
 
4.कीडों के काटने पर असरदार
 कीडें के काटने पर प्याज बहुत असरदार होता है। आधा प्याज काटकर खाने से तुरंत उस जगह पर रखें जहां कीडे ने काटा हो। कुछ मिनटों तक ऐसे ही रहने दे इससे दर्द पूरी तरह से दूर हो जाएगा।
 
5.शरीर का तापमान बढ़ाने में सहायक 
कमजोरी के कारण अगर शरीर का तापमान कम हो गया हो और दवाई खाने में परेशानी हो तो आधा प्याज काटकर जुराबो के बीच डालकर पैरों के नीचे रख लें। इससे शरीर का तापमान ठीक हो जाएगा। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -