मानसून में इन्फेक्शन से राहत दिलाता प्याज का पानी
मानसून में इन्फेक्शन से राहत दिलाता प्याज का पानी
Share:

मानसून सीजन में आपको कई बीमारियां घेर लेती हैं. मौसम में ठंड, खांसी या बुखार का भी खतरा रहता है. इससे आपको भी परेशानी होती होगी. बता दें, मानसून के साथ वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन भी बढ़ जाते हैं. इस मौसम में अगर आपको ध्यान रखना है तो कुछ टिप्स अपना सकते हैं जिनके बारे में बताने जा रहे हैं. 

आपको बता दें, प्याज का पानी आपके शरीर को एनर्जी देने के साथ ही बारिश के मौसम में वायरल बीमारियों से बचाता है. इसके अलावा प्याज का पानी सर्दी, खांसी या इंफेक्शन में भी फायदेमंद साबित होता है. 

ऐसे करें तैयार 
एक प्याज लें और इसको बारीक टुकड़ों में काट लें. इसके बाद टुकड़ों को एक कटोरे में पानी में डाल दें और 6 से 8 घंटे तक छोड़ दें. फिर इस पानी तो दिन में दो बार 2 ले 3 चम्मच ले सकते हैं. यह पानी बच्चों को भी दिया जा सकता है लेकिन उनकी डोज कम होनी चाहिए. वहीं, इस पानी को स्वादिष्ट बनाने के लिए थोड़ा शहद मिला सकते है. शहद सिर्फ स्वाद ही नहीं देगा बल्कि फायदा भी करेगा. 

जानें फायदे 
प्याज में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो ठंड से बचाव में काफी काम आते हैं. लाल, सफेद या गुलाबी प्याज में औषधीय गुण होते हैं जो वायरल से लड़ने में सहायक होते हैं. 

इसके अलावा सबसे अधिक पाए जाने वाले थायोसल्फेट, सल्फाइड और सल्फोक्साइड भी फायदेमंद होता है. खासकर प्याज के रस में एंटीमाइक्रोबियल तत्व होते हैं जो कफ को बाहर निकालने में मदद करते हैं. 

यह फेफेड़ों से टॉक्सिन्स को बाहर करता है. यह सब इम्यूनटी को बढ़ाता है. अक्सर बीमारी में पानी की कमी होने पर प्याज का पानी उसे भी रोकता है. 

टमाटर से दूर होगा डैंड्रफ, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Eyebrow में भी होता है डैंड्रफ, घरेलु तरीके से करें दूर

ब्रेड से भी बना सकते हैं फेस पैक, जाने कैसे करता है काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -