प्याज-टमाटर की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए क्या हैं आज के दाम
प्याज-टमाटर की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए क्या हैं आज के दाम
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी के खुदरा बाजारों में प्याज और टमाटर की कीमतें अब भी 60 से 70 रुपए किलोग्राम की ऊंचाई पर बनी हुईं हैं। व्यापार आंकड़ों के मुताबिक, गुणवत्ता और स्थान के आधार पर प्याज और टमाटर दोनों की कीमतें 70 रुपए किलोग्राम तक पहुँच गईं हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनसीआर) में प्याज का खुदरा दाम 55 रुपए किलो और टमाटर का 53 रुपए किलो है।

सरकार ने मदर डेयरी की सफल दुकानों, सहकारिता नाफेड और एनसीसीएफ के माध्यम से इन दोनों उत्पादों की आपूर्ति बढ़ाई है, किन्तु इसके बाद भी पिछले एक महीने के प्याज और टमाटर के दाम ऊंचाई पर बने हुए हैं। उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए सफल की 400 दुकानों पर प्याज 23.90 रुपए किलो के हिसाब से बेचा जा रहा है। वहीं टमाटर की बिक्री 55 रुपए किलो की कीमत पर की जा रही है। सरकार अपने 'बफर स्टॉक' से प्याज मुहैया करा रही है। मुख्य उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश के कारण आपूर्ति प्रभावित होने से इन दोनों सब्जियों की कीमतों में तेजी आई है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि गर्मियों यानी खरीफ की नई फसल की आवक से आगामी दिनों में प्याज और टमाटर के दामों में कमी आएगी। अधिकारी ने कहा है कि उत्तर भारत में आपूर्ति प्रभावित हुई है। अगले दस दिन में स्थिति सुधरेगी और कीमतें कुछ कम होंगी।

इस बड़ी योजना को शुरू करने वाली है मोदी सरकार, होगा अवैध सोने का खुलासा

टैक्स से जुड़े इस मामले में पीएमओ और वित्त मंत्रालय साथ मिलकर करेंगे कई बड़े फैसले

मुकेश अंबानी ने माना, भारत में है आर्थ‍िक सुस्ती का दौर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -