कैंसर की बीमारी से बचाती है प्याज की चाय
कैंसर की बीमारी से बचाती है प्याज की चाय
Share:

आज तक आपने कई बार तुलसी, दूध, ब्लैक टी और नींबू की चाय पी होगी पर आज हम आपको प्याज की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं. प्याज की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और फाइबर मौजूद होते हैं. जो ब्लड शुगर, अनिद्रा और हाइपरटेंशन के साथ-साथ कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाते हैं. 

प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को धोकर काट ले. अब इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. जब इसमें से पानी निकलने लगे तो इसे पैन डालकर हल्की आंच पर गर्म करके ठंडा कर ले. अब इसे एक कप में छानकर नींबू का रस और शहद मिलाएं. अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट में प्याज  की चाय का सेवन करें. 

1- एक रिसर्च के अनुसार रोजाना सुबह खाली पेट में प्याज की चाय का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है. प्याज की चाय में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं जो त्वचा और आंत से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकते हैं. 

2- हाइपरटेंशन की समस्या से बचने के लिए प्याज की चाय का सेवन करें. प्याज की चाय में भरपूर मात्रा में फाइटोकेमिकल्स और विटामिन सी मौजूद होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. 

3- अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो रोजाना एक कप प्याज की चाय का सेवन करें. इसमें मौजूद औषधीय गुण दिमाग को शांत करके नींद ना आने की समस्या को दूर करते हैं.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होता है कच्चा पनीर

थकान को दूर करता है दालचीनी वाला दूध

हड्डियों को मजबूत बनाता है आड़ू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -