जल्द आएगा प्याज की कीमत में बदलाव, भारत ने विदेश से बुलवाया 200 टन प्याज

आज के समय में दिनों दिन बढ़ती इस मेंहगाई के इस दौर में बाज़ारों में काफी हद तक हिला कर रख दिया है. वही दिनों दिन प्याज के रेट आसमान छूते जा रहा है. वही प्याज की दर को थामने के लिए सरकार तेजी से आयात के जरिए आपूर्ति बढ़ा रहे है. वही 200 टन प्याज जहां बंदरगाह पर पहुंच चुका है वहीं 3000 टन रास्ते में है और जल्द ही खुदरा बाजार में आ जाएगा.

जंहा प्याज की कीमत 100 रुपये तक पहुंच चुकी है. कृषि मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि इसमें से 2,500 टन पहले ही भारतीय बंदरगाहों पर 80 कंटेनर में पहुंच चुका है, जिसमें से 70 कंटेनर मिस्र से और 10 कंटेनकर नीदरलैंड से हैं. अन्य 3,000 टन 100 कंटेनरों से हाई सी के जरिए आ सकते है. जिसे भारतीय बंदरगाहों की तरफ लाया जाएगा.

मिली जानकारी के अनुसार प्याज की आपूर्ति में कमी आई है, ऐसा अनियमित बारिश की वजह से हुआ है, जिससे इस साल 30 से 40 फीसदी उत्पादन प्रभावित हो चुका है. प्याज की कीमतें 100 रुपये प्रति किलो के पार हो गई है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एलान किया कि सरकार प्याज के आयात व इस प्रक्रिया को सहज बनाने के लिए मदद कर रही है, और दूसरी देशों से शीघ्र आपूर्ति सुनिश्चित करने में जुट गई है. जिसे प्राप्त करने के लिए कृषि मंत्रालय ने फाइटोसैनेटरी व फ्यूमिगेशन की जरूरतों को उदार बनाया गया है. अफगानिस्तान, मिस्र, तुर्की व ईरान में भारतीय मिशनों को भारत को प्याज की आपूर्ति को सुविधाजनक बनाने को कहा जा रहा है.

मूडीज ने भारत को दिया झटका, रेटिंग को घटाकर किया नेगेटिव

HDFC Bank ने निकाली नयी स्कीम, अब मिलेंगे सस्ते लोन

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार के चलते भारत को मिला बड़ा फायदा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -