कई बिमारियों को दूर करता है प्याज का रस
कई बिमारियों को दूर करता है प्याज का रस
Share:

प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, फास्फोरस आदित्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. ये तो आप जानते ही हैं कि गर्मी में प्यार के कितने लाभ होते हैं. ऐसे ही  आज हम आपको प्याज के रस के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें, प्याज का रस अनेक बीमारियों और समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद लाभकारी होता है. सब जानते हैं कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाना चाहिए लेकिन इसके अलावा भी अनेक घरेलू उपायों में प्याज के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है.  

1.पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए-
 प्याज के रस में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है साथ ही यह आंतों में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए भी जरुरी होता है. प्याज का रस पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए लाभकारी होता है. 

2. सांस की समस्या को दूर करता है- 
प्याज का रस सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी होता है. यह सांस की नली में बैक्टीरिया और कफ को खत्म करता है जिससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचाव होता है.

3. बालों की समस्या दूर करता है-
प्याज के रस को स्कैल्प में लगाना बेहद लाभकारी होता है. यह रुसी को दूर करती है, बालों को झड़ने से बचाता है साथ ही जुंओं की समस्या को दूर करने के लिए भी बेहद लाभकारी होता है.

4. मधुमक्खी के काटने पर-
मधुमक्खी के काटने पर प्याज का रस लगाने पर तुरंत राहत मिलती है. इससे दर्द कम होता है और डंक आसानी से निकल जाता है. मधुमक्खी के डंक के दर्द को दूर करने के लिए इसका उपयोग घरेलू उपाय के रुप में कर सकते हैं.

फैशन और ब्यूटी के लिए काफी फायदेमंद है चारकोल

पैरों में पड़े छालों को करें घरेलु तरीकों से दूर

कपड़ों पर लगे लिपस्टिक के दाग के ये हैं देसी इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -