हेयर फॉल से लेकर झुर्रियों तक से बचा सकता है प्याज का शरबत, जानिए पीने के फायदे

खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर सलाद बनाने तक में सबसे अहम होता है प्याज। प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना आपकी रसोई अधूरी सी लगती है। वहीँ गर्मी के दिनों में तो प्याज वरदान है। जी दरअसल यह लू से बचने के लिए खाना चाहिए और इसके अलावा यह सेहत के लिए भी वरदान है। प्याज को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे सलाद के रूप में, सब्जी में, पराठे बनाने में और शरबत के रूप में। वैसे प्याज के शरबत को पीने से शरीर को कई फायदें होते हैं और आज हम आपको उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

प्याज के शरबत के फायदे-

मेमोरी बूस्ट- आप सभी को बता दें कि प्याज का रस मेमोरी बूस्ट करने में मदद करता है। इसी के साथ प्याज के रस में ओमेगा3 फैटी एसिड की मात्रा पाया जाता है जो याददाश्त क्षमता में सुधार करता है।

पथरी- पथरी की शिकायत आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति को होती है और यह होने पर प्याज का रस आपको लाभ पहुंचा सकता है। इसी के साथ प्याज के रस को चीनी में मिलाकर उसका शरबत बनाकर पीने से पथरी की समस्या से निजात मिलती है।

हेयर फॉल- प्याज के जूस में मौजूद विटामिन बी की मात्रा बालों से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याओं से स्कैल्प की सुरक्षा करती है। इसको पीने से बालों का झड़ना खत्म हो जाता है।

लू से बचाए- गर्मियों में लू से बचे रहने के लिए ज्यादातर लोग सलाद या सब्जी बनाकर प्याज का सेवन करते हैं। जी दरअसल ऐसा कहा जाता है कि कच्ची प्याज सलाद में खाने से व्यक्ति को लू नहीं लगती है। हालाँकि अगर लू लग गई है तो प्याज के 2 चम्मच रस को पीने से फायदा हो सकता है।

झुर्रियों से राहत- झुर्रियों की समस्या से राहत पाने के लिए भी प्याज का रस इस्तेमाल किया जा सकता है। प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है, जो मुक्त कणों के प्रभाव को दूर करता है। जी हाँ और इससे शरीर पर बढ़ती उम्र के प्रभाव में कमी देखने को मिलता है।

गर्मी में लू से बचाएगा प्याज का शरबत, बहुत आसान है बनाने की विधि

भुने प्याज के फायदे सुनकर आज से खाना शुरू कर देंगे आप

कुछ बहुत टेस्टी है बनाने का मन तो बनाए टमाटर और बेसन की सब्जी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -