झड़ते बालों को रोकने में इस तरह सहायक साबित होगा प्याज

बाल झड़ने की समस्या से निपटने के लिए हम बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ समय बाद इनका असर खत्म हो जाता है और बाल दोबारा झड़ना शुरू कर देते हैं। लेकिन हमारे घर में भी कई ऐसी चीजें होती हैं, जो हमारे बालों को मजबूत और झड़ने से रोकती है। घर की रसोई में रखे प्याज आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। 

सब्जी का स्वाद बढ़ाने के अलावा हींग के हैं कई लाभ

बालों को मिलेगी मजबूती 

जानकारी के अनुसार विशेषज्ञों का मानना है कि प्याज का रस हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बालों पर प्याज का रस लगा लें और फिर इसके बाद शैम्पू से इसे धो लें। सप्ताह में ऐसा एक से दो बार करने से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है। प्याज के रस को नारियल के तेल में मिलाकर लेने से भी बालों को मजबूती मिलती है। प्याज के रस की एक चम्मच और नारियल के तेल की दो चम्मच मिक्स कर लें। 

इन लक्षण से जानें कहीं आपको HIV तो नहीं...

ऐसे मिलेगा बालों को फायदा 

इसी के साथ यदि आप चाहें तो इसके साथ एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदे मिला सकते हैं। एसेंशियल ऑइल को मिलाने से प्याज की गंद दूर हो जाती है। इस मिश्रण से सिर पर मसाज कर लें। मसाज करने के बाद इसे एक से दो घंटे तक सिर पर लगे रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे धो लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में एक से दो बार करने से बालों को मजबूती मिलती है और बालों को झड़ना बंद होता है।

कैंसर के खतरे को कम करती है कलौंजी, इस तरह करें उपयोग

हाई बीपी की परेशानी को नैचरल तरीकों से करें दूर, नहीं खाना होगी गोलियां

क्या आप भी खाते हैं दिनभर AC की हवा, जान लें इसके नुकसान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -