प्याज घटा सकता है आपका बढ़ता वजन, जानिए कैसे?
प्याज घटा सकता है आपका बढ़ता वजन, जानिए कैसे?
Share:

अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल प्याज (Onion) मोटापे को कम करने में बेहद कारगर है। आइए जानते हैं कैसे?

जी दरअसल प्याज में विशेष रूप से लाल प्याज में क्वेरसेटिन नाम का फ्लेवोनॉइड पाया जाता है। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और फैट को जमने नहीं देता है। इसी के साथ यह फ्लेवोनॉइड चयापचय दर को बढ़ाता है और हाई फाइबर में भी समृद्ध है। इसमें प्रोबायोटिक गुण है, जो कैलोरी में कम है। इसके अलावा यह बॉडी पर एंटी-ओबेसिटी प्रभाव छोड़कर और भी कई फायदे देता है। प्याज में और भी कई तरह के पोषक तत्व जैसे कि विटामिन ए, सी, ई पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, कार्बोहाइट्रेड, कोलेस्ट्रॉल, फॉस्फोरस, आयरन और जिंक पाया जाता है।

वैसे तो कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह से दुर्गंध आने लगती है, लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कच्चे प्याज खाना शुरू कर दें। जी हाँ और इसके लिए कच्चे प्याज की स्लाइस काटकर उस पर नमक छिड़कें। खाने का स्वाद बढ़ाने और वजन कम करने की प्रक्रिया स्टार्ट करने के लिए इसे रोजाना सलाद के तौर पर इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप सब्जी बनाने में भी प्याज का इस्तेमाल जरूर करें। यह आपकी सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही वजन भी कम होता है। 

कैसे करें इस्तेमाल- सबसे पहले दो बराबर साइज के प्याज लें और उन्हें थोड़ा उबाल लें। अब प्याज को पैन से प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसके बाद प्याज को मिक्सी में डालकर ग्राइंड कर लें। अब इसे एक गिलास में डाले, प्याज का रस तैयार है। आप इसे ऐसे भी पी सकते हैं या फिर इसमें नमक और नींबू का रस मिलाकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं। हालाँकि इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट प्याज के रस का सेवन न करें। इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

बच्चे को लगवाया है वैक्सीन तो दर्द कम करने के लिए अपनाए ये टिप्स

मां बनने के बाद रह गए हैं स्ट्रेच मार्क्स तो इस तरह लगाए शहद

इस घरेलू नुस्खे से चुटकियों में साफ़ हो जाएगी बाथरूम की टाइल्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -