ओएनजीसी बेचेगा अपनी कुछ हिस्सेदारी
ओएनजीसी बेचेगा अपनी कुछ हिस्सेदारी
Share:

व्यवसाय के लिए निजी ही नहीं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को भी अपना कुछ हिस्सा बेचना पड़ता है. ऐसा ही कुछ फैसला सार्वजनिकक्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी करने जा रही है. वह इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) में अपनी कुछ हिस्सेदारी एलआईसी जैसे संस्थागत निवेशकों को बेचने का विचार कर रही है.यह सौदा ब्लॉक डील के जरिये होने की संभावना है.

उल्लेखनीय है कि ओएनजीसी के पास देश की सबसे बड़ी रिफाइनर आईओसी में 13.77 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इसका फ़िलहाल बाजार मूल्य 27,800 करोड़ रुपए है. .इसके अलावा ओएनजीसी के पास गेल (इंडिया) लिमिटेड में भी 4.87 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसका मूल्य 1,600 करोड़ रुपए है.सूत्रों के अनुसार ओएनजीसी, एचपीसीएल के अधिग्रहण के लिए अपनी हिस्सेदारी बेचकर धन का इंतजाम करेगी. खुले बाज़ार में बेचने से अस्थिरता पैदा होने की आशंका को देखते हुए आईओसी की 2  प्रतिशत से कम हिस्सेदारी एलआईसी को ब्लॉक डील के जरिये बेचने पर विचार कर रही है.

आपको जानकारी दे दें कि ब्लॉक डील उस दशा में होती है, जब दो पक्षों के बीच लेनदेन न्यूनतम 5 लाख शेयर या पांच करोड़ रुपए मूल्य का होता है. ऐसी डील स्टॉक एक्सचेंज व्यापार घंटों की शुरुआत में 35 मिनट की अवधि सुबह 9.15 से 9.50 बजे के बीच बाजार भाव के साथ +/-1%पर एक अलग खिड़की के माध्यम से की जाती है. यदि यह डील हो जाती है, तो डील से एचपीसीएल का प्रबंधन नियंत्रण सरकार से ओएनजीसी को स्थानांतरित हो जाएगा.

यह भी देखें

ONGC में शानदार वेतन के साथ नौकरी का अवसर

ONGC में निकली भर्ती, ऐसे कर सकते है आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -