ONGC गैस कुएं में विस्फोट, 12 जख्मी

Apr 18 2015 11:13 PM
ONGC गैस कुएं में विस्फोट, 12 जख्मी
style="text-align: justify;">गुजरात / सूरत : ओलपैड शहर के समीप ONGC के गैस कुएं में मरम्मत कार्य के समय लगी आग में कम-से-कम 12 लोग जख्मी हो गये. अग्निशमन विभाग के अधिकारियों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार घायलों में चार की हालत अधिक गंभीर है.

 कंपनी के अंकलेर बेसिन में OLPAD-31 कुएं में आग से बचाव के लिये लगाये जाने वाला उपकरण "ब्लो-आउट प्रीवेंटर" (बीओपी) की मरम्मत के दौरान आग लगी. ONGC के अंकलेर संपत्ति के प्रबंधक हर गोविंद ने कहा, ''BOP के मरम्मत के दौरान कुएं के सक्रिय होने से यह घटना हुई.'' 

सूरत के अग्निशमन विभाग के अधिकारी ईश्वर पटेल के अनुसार पिछले दो दिनों से गैस का रिसाव हो रहा था. ONGC कुएं की खुदाई कर रही थी. उन्होंने कहा, ''कुएं से निकलने वाली गैस आसपास के गांव में फैल गयी थी.'' अधिकारी के अनुसार आज जब ओएनजीसी की टीम रिसाव रोकने के लिये कुएं में काम कर रही थी, कुछ स्पार्क हुआ जिससे भारी विस्फोट हुआ और आग लग गयी. 

विभाग के एक अन्य अधिकारी ने कहा, ''भयंकर आग लगी है और हम अपने उपकरणों के साथ घटना स्थल पर पहुंच गये हैं.. आग से निकलने वाली गर्मी के कारण हम 500 मीटर की दूरी पर हैं.'' पटेल ने कहा कि घायलों को सूरत के निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.