क्या खोया और क्या पाया जीएसटी के एक साल में
क्या खोया और क्या पाया जीएसटी के एक साल में
Share:

नई दिल्ली : करीब एक साल पहले देश में गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स मतलब जीएसटी को लागू किया गया था. पिछले वर्ष 1 जुलाई को संसद का विशेष सत्र बुलाकर जीएसटी को लागू किया गया था.  शुरुआती दिनों में जीएसटी की जटिलताओं को लेकर विपक्ष और अन्य पार्टियों द्वारा कुछ सवाल खड़े किए गए थे, लेकिन अब यह  देश भर में लागू है और काम कर रहा है.

 

जीएसटी को लेकर पहले कई आशंका जताई जा रही थी कि इससे देश में महंगाई बढ़ सकती है. सिंगल टैक्स सिस्टम लागू करने वाले कई देशों में ऐसा देखा गया था, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ  भारत में स्थिति सामान्य रही. जीएसटी दूसरा का सबसे बड़ा लाभ यह है कि कन्याकुमारी का कोई व्यक्ति भी उतना ही टैक्स चुकाता है, जितना जम्मू-कश्मीर के किसी कारोबारी को देना होता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जीएसटी के चलते डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम, प्रॉडक्शन, सप्लाइ चेन, स्टोरेज भी बेहतर हुई है.

 

अब तक जीएसटी के तहत 1 करोड़ कारोबारियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. जीएसटी के चलते इकॉनमी का फॉर्मलाइजेशन होगा.  इसके चलते टैक्स के दायरे से लोगो का बचना मुश्किल हुआ है, पारदर्शी डिजिटल व्यवस्था होगी, इनवॉइस मैचिंग और इनसेंटिव ऑफ इनपुट क्रेडिट की भी सुविधा होगी.

अब तक के सबसे निचले स्तर पर रुपया

अमेरिका-भारत के बीच 2+2 वार्ता टली

बदले PF के नियम: एक महीने तक बेरोजगार निकाल सकते है राशि

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -