वैक्सीनेशन के एक वर्ष हुए पूरे, जानिए उत्तरप्रदेश में कितने लोगों का हुआ टीकाकरण

नई दिल्ली: कोविड टीकाकरण का एक वर्ष पूरे हो चुके है. कोविड वैक्सीनेशन की शूरूआत वर्ष 2021 में 16 जनवरी से शुरू कर चुके है. इसी दिन से पूरे इंडिया में कोविड महामारी के विरुद्ध वैक्सीन लगाकर जंग की शुरूआत कर दी गई थी. इंडियन में बीते एक वर्ष में कोविड के विरुद्ध लड़ाई लड़ते हुए तेजी से पूरे देश में वैक्सीनेशन किया गया था. पूरे देश में अबतक लगभग 156 करोड़ से  ज्यादा लोगों को टीके लगाए जा चुके है. वहीं बात इंडिया के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश में अब तक 22 करोड़ से भी अधिक लोगों को कोरोना वायरस टीके की दोनों डोज दी जा चुकी है.

यूपी वैक्सीनेशन में रहा टॉप: अब तक मिली जानकारी के अनुसार देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में वैक्सीनेशन की तेजी अबतक अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे आगे रहा है. यहां वैक्सीनेशन के एक वर्ष पूरे होने तक 22,59,26,829  टीके की दोनों डोज दी जा चुकी है. यूपी में एक वर्ष में 14,33,14,725 को पहली खुराक और 8.67 करोड़ से अधिक का पूर्ण टीकाकरण भी किया जाने लगा है. वहीं राज्य में 3 जनवरी से शुरू हुए बच्चों के लिए वैक्सीनेशन में उत्तरप्रदेश में 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के 5,137,027 बच्चों को वैक्सीनेशन किया जा चुका है.

30 जिलों में 90 प्रतिशत से ज्यादा को मिली पहली खुराक: कोविड वैक्सीनेशन में उत्तर प्रदेश सबसे तेज रहा है. राज्य के अब तक 30 जिलों में 95 फीसद लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक भी दी जा रही है. वहीं राज्य के छह जिलों लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, मैनपुरी और इटावा में 100 फीसद लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक भी दे दी गई है.   

अमित शाह: वैक्सीनेशन के एक वर्ष पूरे होने पर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीटर पर बधाई देते हुए पोस्ट किया है- प्रधानमंत्री @narendramodi जी के मजबूत व प्रेरक नेतृत्व में कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में विश्व के सबसे बड़े मुफ्त टीकाकरण अभियान के सफलतम 1 वर्ष पूर्ण होने पर देश के प्रतिभावान वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य कर्मियों, सभी कोरोना योद्धाओं और देशवासियों को बधाई देता हूँ।

 

अच्छी खबर! कोरोना महामारी को लेकर एक्सपर्ट्स ने किया ये बड़ा दावा

शर्मनाक: प्रेमिका के धमकाने पर स्टेशन पहुंचे प्रेमी ने कर डाला ये काम

उत्तराखंड में बढ़ा कोरोना का कहर, लगातार सामने आ रहे है संक्रमण के केस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -