सेकंड हैण्ड गाड़ी और ड्राइविंग लाइसेंस का एक एसएमएस से लगेगा पता
सेकंड हैण्ड गाड़ी और ड्राइविंग लाइसेंस का एक एसएमएस से लगेगा पता
Share:

अगर आप सेकंड हैंड गाड़ी खरीदने जा रहे हैं तो उसके बारे में सारी डिटेल्स एक एसएमएस से पता चल जाएगी. साथ ही आपके ड्राइविंग लाइसेंस की ताजा स्थिति के बारे में भी पता चल सकेगा. इसके लिए सड़क व परिवहन मंत्रालय ने इसके लिए सारथी (sarathi.nic.in) और वाहन (vahan.nic.in/nrservices/) नाम से दो अलग-अलग वेबसाइट्स लॉन्च की हैं.

इससे जहां आपको गाड़ी खरीदने से पहले उसकी डिटेल्स मिल जाएगी, वहीं दूसरी तरफ डीएल नंबर से ट्रैफिक पुलिस को गाड़ी चलाने वाले शख्स के बारे में जानकारी हासिल करने में आसानी होगी. वेबसाइट की मदद से  मदद से लोग सेकंड हैंड गाड़ी खरीदने से पहले आसानी से उसके बारे में जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा अगर आप ओला, उबर जैसी ऐप बेस्ड सर्विस से गाड़ी बुक करते हैं तो उस गाड़ी को चलाने वाले ड्राईवर के इतिहास के बारे में भी आसानी से पता कर सकेंगे. ऑनलाइन के अलावा यह सुविधा फोन पर एसएमएस के जरिए फोन पर उपलब्ध है.

गाड़ी की डिटेल्स जानने के लिए आपको फोन नंबर 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा. इसके लिए अंग्रेजी के कैपिटल लेटर में 'VAHAN' टाइप करके स्पेस दें और उसके बाद गाड़ी का पूरा नंबर जैसे DL00A0123 टाइप करें. फिर इसको उपर लिखें फोन नंबर पर भेज दें. इसके कुछ देर बाद आपके पास मैसेज के जरिए गाड़ी की पूरी जानकारी आ जाएगी. आप अपनी गाड़ी का नंबर भी इस तरह से चैक कर सकते हैं. जो जानकारी आपके पास आएगी उसमें गाड़ी का इंजन नंबर, चेसिस नंबर, किस आरटीओ में रजिस्ट्रेशन है और वैलेडिटी के बारे में पता चल जाएगा.

डीएल के बारे में पता करने के लिए आपको इस फॉर्मेट में एसएमएस भेजना होगा। SARDL < डीएल नंबर > टाइप करके 8790499899 पर भेजना होगा. इसमें आपको जो जानकारी मिलेगी उसमें डीएल धारक का नाम, डीएल की वैलिडिटी और जारी करने का स्थान के बारे में जानकारी मिलेगी. इस सेवा के तहत आम पब्लिक को केवल इतनी ही जानकारी मिलेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -