लद्दाख में भारत-चीन के बीच झड़प, गलवान घाटी में भारत के एक अफसर और दो जवान शहीद
लद्दाख में भारत-चीन के बीच झड़प, गलवान घाटी में भारत के एक अफसर और दो जवान शहीद
Share:

नई दिल्ली. लद्दाख बॉर्डर (Ladakh Border) पर भारत और चीन के बीच शांति की खबरों के बीच अब खबर आ रही है कि दोनों देशों के बीच तनाव गहरा गया है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि - 'गलवान घाटी में डे-एस्केलेशन प्रक्रिया के दौरान कल रात दोनों सेनाओं का आमना सामना हुआ है।  जिसमें भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हुए हैं. दोनों पक्षों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी वर्तमान तनाव कम करने के लिए बैठक कर रहे हैं.'

इसके साथ ही लद्दाख में चीन के साथ बॉर्डर विवाद के बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर चीन के विदेश मंत्री के साथ 22 जून को वर्चुअल बैठक कर सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, विदेश मंत्री 22 जून को भारत-रूस और चीन के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक में शिरकत करेंगे.  बता दें कि ये बैठक मार्च में प्रस्तावित थी. किन्तु कोरोना संक्रमण के कारण इसे 22 जून तक के लिए टाल दिया गया था. अब 22 जून को ये बैठक हो सकती है.

ये बैठक उस समय हो रही है. जब भारत और चीन के बीच बॉर्डर विवाद को लेकर तल्खी है. चीन लद्दाख में भारत के इलाके पर कब्जा जमाकर बैठा है. यही नहीं सिक्किम में भी उसका रुख टकराव भरा रहा है. इस लिहाज से इस बैठक की अहमियत बढ़ जाती है. इस मामले में रूस शुरू से ही आपसी बातचीत के माध्यम से विवाद को सुलझाने का हिमायती रहा है. रूस ने कहा था कि क्षेत्रीय स्थिरता के लिए दोनों देशों के बीच रचनात्मक रिश्ते महत्वपूर्ण हैं.

EPFO ने प्रारंभ की विशेष सुविधा, कही से भी कर सकते है दावों का निपटारा

अगर दिल्ली से कर्नाटक जाने की कर रहे तैयारी तो, इस परिस्थिति का करना होगा सामना

बैंक में आई महिला कांच के दरवाजे से निकल गई आरपार, सीसीटीवी में भयानक हादसा हुआ रिकार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -