सत्रह राज्यों में सफलतापूर्वक लागू हुई 'एक राष्ट्र एक राशन कार्ड प्रणाली'
सत्रह राज्यों में सफलतापूर्वक लागू हुई 'एक राष्ट्र एक राशन कार्ड प्रणाली'
Share:

वित्त मंत्रालय ने घोषणा की कि सत्रह राज्यों ने "एक राष्ट्र एक राशन कार्ड प्रणाली" को सफलतापूर्वक लागू किया है, जिसमें उत्तराखंड सुधार को पूरा करने वाला नवीनतम राज्य है, जिससे वे सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के 0.25 प्रतिशत के अतिरिक्त उधार लेने के लिए पात्र बन गए हैं। तदनुसार, इन राज्यों को वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा 37,600 करोड़ रुपये की अतिरिक्त उधारी अनुमति प्रदान की गई है।

वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम एक प्रमुख नागरिक केंद्रित सुधार है। इसके कार्यान्वयन से देश भर में किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और अन्य कल्याणकारी योजनाओं, विशेष रूप से प्रवासी कामगारों और उनके परिवारों के तहत लाभार्थियों को राशन की उपलब्धता सुनिश्चित होती है। यह सुधार विशेष रूप से प्रवासी आबादी को विशेष रूप से श्रमिकों, दैनिक दांवों, शहरी गरीबों जैसे कचरा बीनने वालों, सड़क पर रहने वालों, संगठित और असंगठित क्षेत्रों में अस्थायी कामगारों, घरेलू कामगारों आदि को सशक्त बनाता है, जो अक्सर खाद्य सुरक्षा में आत्मनिर्भर होने के लिए अपने निवास स्थान को बदलते हैं।

यह प्रौद्योगिकी चालित सुधार प्रवासी लाभार्थियों को किसी भी इलेक्ट्रॉनिक बिक्री बिंदु (देश में कहीं भी अपनी पसंद की उचित मूल्य की दुकानें) से खाद्यान्न का हकदार कोटा प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। यह सुधार राज्यों को लाभार्थियों को बेहतर लक्ष्य बनाने, फर्जी और डुप्लीकेट अपात्र कार्डधारकों को समाप्त करने में भी सक्षम बनाता है जिसके परिणामस्वरूप कल्याण में वृद्धि होती है और रिसाव में कमी आई है।

अस्पताल से ममता ने जारी किया बयान, कहा- भले ही मेरे पैर में दिक्कत हो, लेकिन मैं मैनेज करूंगी...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बेन को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

भारत में अपने सभी प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष कर्मचारियों के लिए कोरोना टीकाकरण की लागत को कवर करेगी हैवेल्स इंडिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -