कल से लागू हो रही है वन नेशन वन कार्ड स्कीम, 67 करोड़ लोगों को होगा फायदा
कल से लागू हो रही है वन नेशन वन कार्ड स्कीम, 67 करोड़ लोगों को होगा फायदा
Share:

नई दिल्लीः  1 जून यानि सोमवार से पूरे देश में वन नेशन-वन कार्ड की व्यवस्था आरंभ होने जा रही है. 20 राज्यों में शुरू होने जा रही इस योजना से मुख्य रूप से 67 करोड़ गरीब लोगों को लाभ मिलेगा. केंद्र सरकार की वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के कारण मूल राज्य के साथ ही किसी दूसरे राज्य से भी राशन लिया जा सकता है.  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज का ऐलान करते समय इसका जिक्र किया था.

पूरे देश में राशन कार्ड के लिए 1 जून से वन नेशन-वन कार्ड की स्कीम पूरी तरह से लागू हो जाएगी. इस योजना का ये फायदा होगा कि राशन कार्ड किसी भी प्रदेश में बना हो, उसका इस्तेमाल दूसरे राज्य में भी राशन खरीदने के लिए किया जा सकता है. इससे गरीबों को बहुत लाभ मिलेगा. राशन कार्ड धारकों को पांच किलो चावल तीन रुपये किलो की दर से तथा गेहूं दो रुपये किलो की दर से मिलेगा. कार्ड दो भाषाओं में - स्थानीय भाषा और हिन्दी या अंग्रेजी में जारी होगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा जिनके पास राशन कार्ड या कोई कार्ड नहीं है, उन्हें भी 5 किलो गेहूं, चावल और एक किलो चनेे की सहायता दी जाएगी. 8 करोड़ प्रवासी मजदूरों को इसका लाभ होगा. इसमें 3500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा. राज्य सरकारों के माध्यम से इसे कारगर बनाया जाएगा. राज्यों के पास ही इन मजदूरों का ब्यौरा है. अगले दो महीने तक यह प्रक्रिया देश भर के 20 राज्यों में लागू रहेगी, जहाँ के मजदूर इसका लाभ ले सकेंगे .

 

इंदौर के इस अस्पताल में कोरोना फैलने से नाराज हुए सीएम, नोटिस भेजने की कही बात

Sensex : इन कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बढ़ा

कोरोना महामारी के बीच पाकिस्तान ने शुरू की इंटरनेशनल फ्लाइट्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -