दवा जहरीली है या प्रशासन में ही जहर है...
दवा जहरीली है या प्रशासन में ही जहर है...
Share:

रांची: झारखण्ड के पलामू में टीकाकरण के दौरान हुई बच्चों की मौत का मातम अभी शांत भी नहीं हुआ था, कि अब गुमला  में भी एक बच्चा प्रशासन की लापरवाही की भेंट चढ़ गया. गुमला के बिशुनपुर स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को एक नवजात शिशु की बीसीजी और हेपेटाइटिस का टीका लगने के बाद मौत हो गई. अब तक झारखण्ड में टीकाकरण के दौरान 5 बच्चों की मौत हो चुकी है.

स्वास्थ्य केंद्र बिशुनपुर में पुष्पा देवी को मंगलवार को प्रसव पीड़ा के बाद भर्ती कराया गया था, पुष्पा ने रात 10 बजे एक बच्चे को जन्म दिया. दूसरे दिन बुधवार को नवजात बच्चे को बीसीजी और हेपेटाइटिस का टीका लगाया गया, टीका लगने के कुछ घंटे के बाद बच्चे ने दिन के लगभग डेढ़ बजे दम तोड़ दिया. परिजनों का आरोप है कि टीका लगाने के बाद ही बच्चे के शरीर में कम्पन होने लगा था. जहाँ एक ओर परिजन  अस्पताल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं, वहीं अस्पताल के चिकित्सक डॉ.अंकुर यह कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं कि जन्म के बाद नवजात की स्थिति ठीक नहीं थी, उसके मुँह में मल आ गया था, जिसके कारण उसकी मौत हुई है.

नवजात के पिता बिंदेश्वर नाग का कहना है कि वे अपने बच्चे का इलाज करवाने के लिए उसे दूसरे अस्पताल ले जाना चाहते थे, लेकिन स्वास्थ्य केंद्र बिशुनपुर के चिकित्सकों ने उन्हें जाने नहीं दिया. बिंदेश्वर कहते है कि अगर वे रात में ही अपने बच्चे को किसी अच्छे चिकित्सक को दिखा देते तो, शायद वह बच जाता. बच्चे के शव को एंबुलेंस से ले जाने पर भी अस्पतालकर्मियों से परिजनों की नोंकझोंक हुई. एंबुलेंस का भाड़ा मांगा जा रहा था लेकिन बाद में वरीय चिकित्सक के हस्तक्षेप से मामला शांत किया गया और परिजनों को एंबुलेंस उपलब्ध कराया गया. पलामू में भी बच्चों की मौत पर प्रशासन द्वारा आश्वासन दिया गया था कि जांच की जा रही है,लेकिन जैसा कि हमेशा से होते आया है, जांचे पहले भी होती थी, अब भी होती हैं और होती रहेंगी, पर नतीजा 'शुन्य' ..

पलामू में पसरा मातम, बच्चों की टीकाकरण से मौत

'लव स्ट्रीट' के लिए झारखण्ड पहुंचे राजपाल यादव

झारखण्ड हाईकोर्ट: कांग्रेस सांसद के खिलाफ भाजपा प्रत्याशी की याचिका मंजूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -