कहीं गिर गई कीमतें तो कहीं बढ़ गए भाव, जानिए आज से मार्केट में क्या हुआ बदलाव
कहीं गिर गई कीमतें तो कहीं बढ़ गए भाव, जानिए आज से मार्केट में क्या हुआ बदलाव
Share:

नई दिल्ली: आज यानी 1 जुलाई से आम लोगों की जिंदगी से सम्बंधित हुई कई चीजें बदल गई हैं. जैसे, हवाई सफर करना महंगा हो गया है तो वहीं एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कमी हुई है. इसी तरह कई और मोर्चों पर आम जनता को झटका लगा है. वहीं कुछ चीज़ों पर राहत मिली है. 

1 जुलाई यानी आज से हवाई यात्रा करना महंगा हो जाएगा. अब प्रत्येक हवाई यात्री से पहले के मुकाबले अतिरिक्‍त 20 रुपये वसूले जाएंगे. दरअसल, एविएशन सिक्‍योरिटी फीस अब 150 रुपये की दर से वसूली जाएगी. अब तक यह शुल्क 130 रुपये था. बता दें कि यह शुल्क एयरलाइन वसूलती हैं, जो हवाई किराए में शामिल होती है. 

आज से कार खरीदना भी महंगा हो गया है. दरअसल, महिंद्रा ने अपने पैसेंजर व्‍हीकल्‍स की कीमत में 36,000 रुपये तक की वृद्धि की है. इसी तरह मारुति सुजुकी इंडिया की कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर के दाम में 12,690 रुपये तक का इजाफा किया गया है. वहीं होंडा की कारें भी 10,000 से 20,000 रुपये तक महंगी हुई हैं.

पेटीएम का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को आज से कुछ राहत मिली है. दरअसल, पिछले कुछ दिनों से ऐसी खबरें चल रही थीं कि क्रेडिट कार्ड्स के माध्यम से पेमेंट्स पर 1 प्रतिशत, डेबिट कार्ड्स के लिए 0.9 प्रतिशत और नेट बैंकिंग और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के जरिये ट्रांजेक्शंस पर 12 से 15 रुपये तक का भार ग्राहकों को उठाना पड़ेगा. किन्तु अब पेटीएम ने इन खबरों को खारिज कर दिया है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या योजना या फिर नेशनल सेविंग स्‍कीम (NSC) जैसी छोटी सेविंग पर मिलने वाली ब्‍याज दर पर कटौती कर दी गई है. सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए ब्याज दर 0.10 प्रतिशत कम कर दी है. इस कटौती के बाद अब PPF और NSC पर वार्षिक ब्याज दर 7.9 प्रतिशत होगी जो अभी तक 8 प्रतिशत थी. 

आज से ग्राहकों को LPG सिलेंडर खरीदने में राहत मिलेगी. दरअसल, बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम में 100.50 रुपये की कटौती की गई है. बिना सब्‍सिडी के LPG सिलेंडर के दाम 637 रुपये हो गए है. हालांकि सब्सिडाइज्‍ड LPG सिलेंडर के दाम में किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है.

आम नागरिकों के लिए खुशखबरी, आज से कम हुई घरेलु सिलिंडर की कीमतें

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है इसकी वजह

लक्जरी कारों को अहितकर वस्तु के तौर पर ना देखे सरकार, कम करे GST - रोहित सूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -