चाय पीने से महिलाएं बढ़ा सकती हैं अपनी उम्र, जानें कैसे
चाय पीने से महिलाएं बढ़ा सकती हैं अपनी उम्र, जानें कैसे
Share:

ठंड का मौसम है और चाय तो सभी की पहली जरूरत है. इससे सभी का आलस भागता है और शरीर में गर्माहट आती है. लेकिन क्या आप जानते हैं चाय पीने से कितनी फायदे होते हैं. खासकर लड़कियों को. जी हाँ, आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि लड़कियों को क्या फायदा पहुंचती है चाय. दरअसल, नए शोधों में पता चला है कि कैमोमाइल (बबूने का फूल) की चाय महिलाओं की उम्र बढ़ा सकती है. 

जानकारी दे दें, कैमोमाइल एक प्राचीन पौधा है, जिसका कई औषधीय उपचारों में इस्तेमाल होता है. एक अध्ययन में पता चला है कि कैमोमाइल का सेवन महिलाओं के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. कैमोमाइल के नियमित सेवन से महिलाओं में असमय मृत्यु का खतरा कम होता है. वहीं शोधकर्ताओं ने अपने सात साल के अध्ययन के दौरान मैक्सिकन-अमेरिकी लोगों में कैमोमाइल के प्रभाव और मृत्यु के कारणों का अध्ययन किया और पाया कि कैमोमाइल पीने वाले 1,677 महिलाएं एवं पुरुष 65 साल की आयु से ज्यादा जीवन जीते हैं. 

इसी के साथ शोधकर्ताओं ने ये भी कहा कि यह बात स्पष्ट नहीं हो सकी है कि कैमोमाइल के सेवन और मृत्यु दर में गिरावट के बीच कैसा संबंध है. कैमोमाइल का सेवन हाइपरग्लिकेमिया, पेट की गड़बड़ी, मोटापे की समस्या और घबराहट की बीमारी के उपचार में मददगार है. कैमोमाइल को एक कारगर कोलेस्ट्रॉल नियंत्रक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबॉयल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी प्लेटलेट भी माना जाता है. यह शोध जर्नल द गेरोनटोलॉजिस्ट ऑक्सफोर्ड में प्रकाशित हुआ है. 

गर्भावस्था के दौरान पेट पर होने वाली खुजली से ऐसे बचें

बिना कुछ किये अब ऐसे दूर होगा आपका मोटापा

गर्भाशय में सूजन आने पर रखें इन बातों का रखें ध्यान, ये करें उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -