एमपी के इस शहर में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज 5.75 लोगों को कर रहा है संक्रमित
एमपी के इस शहर में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज 5.75 लोगों को कर रहा है संक्रमित
Share:

मध्य प्रदेश के कई जिलों में कोरोना तेजी से फैलता जा रहा है. इसका सबसे ज्यादा असर इंदौर शहर में देखने को मिल रहा है. इंदौर के कोरोना पॉजिटिव मरीज देश के औसत से डेढ़ गुना अधिक लोगों को संक्रमित कर रहे हैं. एक अध्ययन के अनुसार, इंदौर में एक कोरोना पॉजिटिव 5.75 लोगों को संक्रमित कर रहा है, जबकि देश का औसत 3.7 है. कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कॉन्टेक्ट हिस्ट्री का विश्लेषण करने पर यह बात सामने आई है. हालांकि यह अध्ययन जारी है और यह ट्रेंड आगे बदल भी सकता है.

आपको बता दें की स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को शहर के 116 कोरोना पॉजिटिव मरीजों के प्रारंभिक संपर्कों का विश्लेषण किया. इसमें पाया कि इन लोगों के संपर्क में आए 668 लोगों को भी कोरोना संक्रमण हो गया. इस तरह एक पॉजिटिव मरीज ने औसत 5.75 लोगों को संक्रमित किया. यह तस्वीर आंकड़ों के फौरी विश्लेषण से सामने आई है, लेकिन पूरी हकीकत तब सामने आएगी जब सभी पॉजिटिव मरीजों की कॉन्टेक्ट हिस्ट्री पता करने के बाद इसका अध्ययन और किया जाएगा.

इस अध्ययन में शामिल हुए एमजीएम मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के प्रभारी डॉ. सलिल साकल्ले ने बताया है कि यह सब प्रारंभिक आकलन है. इससे हम किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकते. एक बार स्थिति सामान्य होने के बाद इस पर अध्ययन करेंगे. हाल ही में इंदौर आए भारत सरकार के केंद्रीय दल में शामिल विशेषज्ञ सदस्य और दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के डायरेक्टर प्रोफेसर और कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. जुगलकिशोर ने भी पुष्टि की कि इंदौर का यह आंकड़ा राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है. जिला प्रशासन ने एप के जरिए कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का काम शुरू किया है, जिससे पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने वालों की पकड़ आसानी से हो सकेगी. इधर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया का कहना है कि इंदौर में अभी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के आंकड़े स्पष्ट नहीं हैं. हम ज्यादा सैंपलिंग कर रहे हैं इसलिए पॉजिटिव व निगेटिव दोनों मिलेंगे.

यहां पर तबाही मचा रहा कोरोना, एक ही दिन में तीन की मौत

शिवराज से लेकर पीएम मोदी तक ने जताया इरफ़ान की मौत पर दुःख

आंध्र प्रदेश : राज्य में अब तक 73 लोग हुए कोरोना संक्रमित, इतने मरीज ठीक होकर लौटे घर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -