कश्मीर में एक दिन बाद ही फिर बंद कर दी गई SMS सर्विस, 70 साल बाद हुई थी बहाल
कश्मीर में एक दिन बाद ही फिर बंद कर दी गई SMS सर्विस, 70 साल बाद हुई थी बहाल
Share:

श्रीनगर: जम्‍मू कश्‍मीर में एक दिन बाद ही एसएमएस सेवा वापस बंद कर दी गई है. हालांकि पोस्‍ट पेड सेवाएं चालू हैं. किन्तु SMS पर रोक लगा दी गई है. घाटी में 5 अगस्‍त से बंद मोबाइल सेवाओं को सोमवार 14 अक्‍टूबर से एक बार फिर शुरू की गई थी. इसमें पोस्‍टपेड मोबाइल सेवा को बहाल किया गया था. हालांकि, राज्य में अब भी प्रीपेड सेवाएं और इंटरनेट बंद है.

घाटी में पर्यटकों के लिए लगे बैन को हटा लिया गया है. जम्‍मू कश्‍मीर में लोगों का आवागमन फिर से शुरू हो गया है. गौरतलब है कि 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था. धारा 370 के प्रावधान हटाने के बाद से ही वहां संचार सेवाओं को पूरी तरह से रोक दिया गया था. संचार सेवाओं को बंद करना सरकार की तरफ से उठाए गए एहतियाती कदम का हिस्सा था, जिसके तहत नेताओं की नजरबंदी, अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती और पर्यटकों को घाटी से हटाना शामिल था. 

ये सभी कदम वहां संघर्षों को रोकने के लिए उठाए गए थे. जम्‍मू कश्‍मीर में लगभग 70 लाख मोबाइल उपभोक्ता हैं. इनमें सबसे अधिक पोस्ट पेड यूजर्स हैं. इनकी तादाद लगभग 40 लाख के आसपास है. किन्तु राज्य के तीस लाख प्रीपेड यूजर्स को अभी भी सर्विस शुरू होने की प्रतीक्षा है. प्रशासन ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं कब से बहाल की जाएंगी.

जम्मू कश्मीर मुद्दे पर बोले सीरियाई राजदूत, कहा- ये भारत का आंतरिक मामला

हरियाणा में गरजे पीएम मोदी, कहा- 'किसानों के हक का पानी पाकिस्तान नहीं जाने देंगे'

अमित शाह ने बताया, कब मिलेगा बीजेपी को नया अध्यक्ष

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -