इराक के सबसे सुरक्षित इलाके में दागे गए रॉकेट
इराक के सबसे सुरक्षित इलाके में दागे गए रॉकेट
Share:

इराक की राजधानी बगदाद के सुरक्षित ग्रीन जोन में दो कत्यूषा रॉकेट से हमला किया गया है. जहां इस बात की जानकारी मीडिया ने हाल ही में दी है. इराक के ग्रीन जोन को निशाना बनाया जाना इसलिए भी महत्वपूर्ण  है क्योंकि यहां अमेरिकी दूतावास सहित तमाम सरकारी इमारतें भी बनी हुई है.  वहीं इस बात का पता चला है कि एक रॉकेट को सी-रैम डिफेंस सिस्टम की मदद से नष्ट  किया जा चुका है. जबकि दूसरा इलाके में गिरा जिसमें दो कारें क्षतिग्रस्त हो चुके है.

फिलहाल किसी के हानि की कोई भी खबर सामने नहीं आई है.  वहीं यह भी कहा जा रहा है कि सुरक्षा बलों ने रॉकेट के प्रक्षेपण स्थल का पता लगाने के लिए कार्रवाई शुरू की जा चुकी है. ग्रीन जोन अमेरिकी दूतावास और सरकारी भवनों  समेत विदेशी दूतावासों की मेजबानी करता है. यह निरंतर उन ग्रुप की ओर से दागे जाने वाले रॉकेटों का टारगेट रहा है जो अमेरिकी और इराकी अधिकारियों का बोलना  है कि ‘ईरान-समर्थित’ हैं.

जुलाई में दागे गए थे तीन रॉकेट: जिसके पूर्व जुलाई में अमेरिकी दूतावास पर तीन रॉकेट भी दाग दिए गए है. सेना ने इस हमले की सूचना दी थी. इराक के  अतिरिक्त सीरिया में भी अमेरिकी ठिकानों को भी निरंतर टारगेट  करने में लगे हुए है. ये हमले आतंकी और मिलिशिया ठिकानों पर अमेरिकी एयर स्ट्राइक के जवाब के तौर पर किए जा रहे है. मार्च में पश्चिमी इराक में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन बलों की मौजूदगी वाले एक सैन्य हवाईअड्डे को निशाना बनाकर कम से कम 10 रॉकेट दाग दिए थे. गठबंधन और इराकी बलों ने इसकी सूचना दी थी.

पहले भी हो चुके हैं रॉकेट से हमले: जहां इस बात का पता चला है कि गठबंधन के प्रवक्ता कर्नल वायने मारोट्टो ने कहा है कि अनबार प्रांत के ऐन अल-असद सैन्य हवाईअड्डे पर प्रातः 7 बजकर 20 मिनट पर रॉकेट दाग दिए गए थे. इराकी सेना ने एक बयान में बोला था कि हमले में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है और सुरक्षा बलों ने मिसाइलों के लिए इस्तेमाल किए गए लॉन्च पैड का पता लग चुका है. इराकी सेना के एक अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर कहा था कि ये रॉकेट अनबार के अल बगदादी क्षेत्र में पाए गए हैं.

प्रेक्टिस के दौरान फट गया बम, ब्लास्ट में हुई BSF जवान की मौत

मुंबई: खाने और वाहनों पर गिरा केमिकल पाउडर, मचा हड़कंप

भारतीय रेलवे ने महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -