कम खर्च में करना हो विदेश की सैर तो रुख करे नेपाल की ओर
कम खर्च में करना हो विदेश की सैर तो रुख करे नेपाल की ओर
Share:

यदि आप आने वाले समय में शादी करने वाले है और हनीमून के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे है. तो नेपाल एक बेहतर विकल्प है. नेपाल हनीमून की योजना बना कर कम खर्च में विदेश की सैर कर सकते है. नेपाल जा कर आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि आप किसी और देश में घूम रहे है. यहां पर नेपाल में विश्व प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर के अलावा और भी बहुत से रमणीक पर्यटन स्थल है. नेपाल जैसे छोटे पहाड़ी देश की आय का सबसे प्रमुख साधन पर्यटन ही है. नेपाल का उत्तरी हिस्सा चोटियों से घिरा हुआ है. विश्व की 10 सबसे ऊँची चोटियों में से आठ नेपाल में ही है. इतना ही नहीं सबसे ऊँची चोटी एवरेस्ट नेपाल में ही है, इसे सागरमाथा कहते है.

पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल में बागपति नदी के किनारे स्थित है. भगवान शिव का ही दूसरा नाम पशुपतिनाथ है. यह मंदिर सिर्फ धार्मिक स्थल के रूप में ही नहीं बल्कि सांस्कृतिक स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है. यह मंदिर अपनी सरंचना के शिल्प के लिए भी जाना जाता है.

विश्व के सभी बौद्ध अनुयायियों का तीर्थ स्थल है, लुम्बिनी, जो कि गौतम बुद्ध की जन्मस्थली है. देवघाट धाम नेपाल का प्रमुख पर्यटन स्थल है. यहां श्रद्धालु पवित्र नदी में डुबकी भी लगाते है.

यहां पर त्रिवेणी मंदिर, वाल्मीकि आश्रम, सोमेश्वर कालिका मंदिर किला, पांडवनाथ, कबिलासपुर किला जैसे कई स्थान हैं जिन्हें पर्यटक खास तौर पर देखना पसंद करते हैं. नेपाल का सबसे प्राचीन मंदिर चांगुनारायण मंदिर है, इस का निर्माण चौथी शताब्दी में किया गया था. यह शिवपुरी पहाड़ियों पर स्थित है. यहां पर भगवान विष्णु की मूर्ति भी है जिसे शिल्प कला का अद्भुत नमूना भी कहा जाता है.

ये भी पढ़े

पूरे देश भर में है एक ऐसा अनोखा मंदिर, जहां दर्शन से पूरी होती है मुराद

जमीन के ऊपर तो बहुत घूमे होंगे, लेकिन जमीन के नीचे बसे इस शहर के बारे में भी जान लीजिये

प्रकृति प्रेमी है तो इस बार जाइये बनरगट्टा

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -