स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान, कहा-
स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान, कहा- "8 और 30 जनवरी के बीच ब्रिटेन के रिटर्न के लिए परीक्षण के आगमन..."
Share:

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में कहा गया है कि 8 जनवरी से 30 जनवरी के बीच यूके से आने वाले सभी यात्रियों को आगमन पर स्व-भुगतान कोविद -19 परीक्षणों के अधीन किया जाएगा। एसओपी आगे कहता है कि यूके से आने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से 72 घंटे पहले किए गए परीक्षण से अपने कोविड-19 नकारात्मक रिपोर्ट को लाना होगा। एसओपी ने राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों (केंद्र शासित प्रदेशों) से कहा कि वे एसओपी के कार्यान्वयन की सुविधा के लिए संबंधित हवाई अड्डों पर हेल्प डेस्क स्थापित करें।

उत्परिवर्ती संस्करण के प्रसार को रोकने के लिए भारत ने यूनाइटेड किंगडम से 23 से 31 दिसंबर तक सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया था, यूके में पाए जाने वाले कोरोना वायरस के अधिक संक्रामक संस्करण को उड़ानों के निलंबन को 7 जनवरी तक बढ़ा दिया गया था। कहा जाता है कि यात्रियों के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए, जो अपने आरटी-पीसीआर परीक्षण या हवाई अड्डे पर इसके परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। "सकारात्मक परीक्षण करने वाले यात्रियों को संबंधित राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा समन्वित एक अलग (अलगाव) इकाई में एक संस्थागत अलगाव सुविधा में पृथक किया जाएगा।

अगर जीनोम अनुक्रमण SARS-CoV-2 के नए संस्करण की उपस्थिति को इंगित करता है, तो रोगी एक अलग अलगाव इकाई में रहना जारी रखेगा, एसओपी ने आगे कहा। यह परीक्षण 14 वें दिन रोगी का परीक्षण किया जाएगा और सकारात्मक परीक्षण के बाद उसे तब तक अलगाव की सुविधा में रखा जाएगा, जब तक कि उसका नमूना नकारात्मक नहीं हो जाता। यदि कोई यात्री आगमन पर कोविड-पॉजिटिव का परीक्षण करता है, तो यात्री एक ही पंक्ति में, तीन पंक्तियों के सामने और तीन पंक्तियों के पीछे अलग-अलग संगरोध केंद्रों में संस्थागत संगरोध के अधीन होंगे, एसओपी आगे सूचित करता है। एसओपी ने कहा कि हवाईअड्डे पर किए गए परीक्षणों के बाद कोविड-नकारात्मक पाए जाने वाले यात्रियों को 14 दिनों के लिए होम संगरोध की सलाह दी जाएगी और संबंधित राज्य या जिला प्रशासन को नियमित रूप से उनका पालन करना चाहिए।

सामने आई कोरोना वैक्सीन की कीमतें, सीरम इंस्टिट्यूट ने बताया कितने की मिलेगी Covishield

आज नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी, देश को देंगे बड़ा तोहफा

यस बॉस जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके है आदित्य पंचोली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -