75वें स्वतंत्रता दिवस पर देश में होंगे 75 करोड़ सूर्य नमस्कार, UGC ने बनाया ये प्लान
75वें स्वतंत्रता दिवस पर देश में होंगे 75 करोड़ सूर्य नमस्कार, UGC ने बनाया ये प्लान
Share:

नई दिल्ली: 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश में 75 करोड़ सूर्य नमस्कार किए जाएंगे। इसको लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को पत्र लिखते हुए 75वें स्वतंत्रता दिवस पर सूर्य नमस्कार करने के निर्देश दिए हैं। UGC के सचिव रजनीश जैन ने देश की 1,000 से ज्यादा यूनिवर्सिटी के कुलपतियों और 40,000 से अधिक कॉलेजों के प्राचार्यों को पत्र लिखा है और जनवरी -फरवरी में आयोजित होने वाले 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में हिस्सा लेने को कहा है।

रजनीश जैन की तरफ से लिखे गए पत्र में यह भी कहा गया है कि इस कार्यक्रम का लक्ष्य करीब 30,000 कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले 3 लाख छात्रों द्वारा 75 करोड़ सूर्य नमस्कार करना है। पत्र में सभी संस्थानों से 1 जनवरी 2022 से 7 फरवरी 2022 तक चलने वाले इस आयोजन में हिस्सा लेने के साथ ही इस कार्यक्रम का प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश दिए गए हैं। हालांकि पत्र के साथ में ही जोड़े गए एक पृष्ठ में इस समय अवधि को 13 दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। 

पत्र में शामिल पृष्ठ के मुताबिक, कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले प्रत्येक शख्स को 51 दिनों के अंतराल में लगभग 21 दिन सूर्य नमस्कार करना होगा। इसके लिए 21 दिनों तक हर रोज लगभग 13 बार सूर्य नमस्कार करना होगा। इसके अतिरिक्त 21 दिनों के इस कार्यक्रम के लिए हर दिन 1 मिनट का वीडियो बनाने को भी कहा गया है। साथ ही इसमें हिस्सा लेने वाले छात्रों और संस्थानों को 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के लिए बनाई गई वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने को भी कहा गया है। इसमें यह भी कहा था कि हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स चाहें तो अकेले या समूह के साथ भी इस कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं।

'मैं दो कौड़ी के लोगों का नाम नहीं लेता..' जब राहत इंदौरी ने अटल जी को लेकर कही थी भद्दी शायरी

'बीहड़ में तो बागी होते हैं, डकैत मिलते हैं पार्लियामेंट में', वो 'पान सिंह' जिससे पुलिस भी कांपती थी

ओमिक्रोन वैरिएंट की लहर के मद्देनजर, यूके ने नए "सर्ज सेंटर" स्थापित किए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -