Omicron खुद ही बनेगा वैक्सीन, वैज्ञानिक बोले- यही वैरिएंट ख़त्म करेगा महामारी
Omicron खुद ही बनेगा वैक्सीन, वैज्ञानिक बोले- यही वैरिएंट ख़त्म करेगा महामारी
Share:

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के Omicron वैरिएंट को लेकर एक नया अध्ययन किया है। इस स्टडी में पता चला है कि जो लोग Omicron वैरिएंट से संक्रमित होकर रिकवर हो चुके हैं, वह डेल्टा वैरिएंट और उसके बाद अन्य वैरिएंट्स से होने वाले संक्रमणों को दूर करने में सक्षम हो सकते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि Omicron के केस में कुछ दिनों तक वृद्धि संभव है, किन्तु लंबे समय की बात करें, तो Omicron वैरिएंट से संक्रमित होने पर हॉस्पिटल में एडमिट होने की नौबत नहीं आने की अधिक संभावना रहेगी और मौत भी बहुत कम होंगी। 

स्टडी में यह भी बताया गया है कि Omicron वैरिएंट पहले के अन्य वैरिएंट की तुलना में बेहद कम नुकसान पहुंचाएगा। दक्षिण अफ्रीका के डरबन में अफ्रीका हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट के एक वायरोलॉजिस्ट एलेक्स सिगल का कहना है कि Omicron वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट को रिप्लेस कर रहा है। हो सकता है कि डेल्टा वैरिएंट को हटाना सच में अच्छी बात हो। हमारी स्टडी से पता चला है कि हम Omicron वैरिएंट के साथ ज्यादा आसानी से रह सकते हैं। ये वैरिएंट हमें पहले के अन्य वैरिएंट की तुलना में काफी कम नुकसान पहुंचाएगा।

वहीं, लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के एक महामारी विज्ञानी कार्ल पियर्सन ने कहा है कि हालांकि ये स्टडी शुरुआती हैं, किन्तु यह सत्य है कि Omicron आता है, तो तेजी से फैलता है और डेल्टा वैरिएंट का खत्म होने लगता है। येल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक महामारी वैज्ञानिक नाथन ग्रुबॉघ ने कहा है कि हम कनेक्टिकट में एक ही पैटर्न देख रहे हैं। हम देख रहे हैं कि Omicron तेजी से बढ़ रहा है और डेल्टा के केस कम होते जा रहे हैं।

न्यूज़ीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज़ ने किया सन्यास का ऐलान

नीट-पीजी की काउंसलिंग पर रेजिडेंट डॉक्टरों ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की जनहित याचिका

नेशनल हाईवे पर हुआ भयंकर हादसा, 2 लोगों की गई जान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -