ओमिक्रॉन संक्रमण का ये एक लक्षण है सबसे अलग, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी
ओमिक्रॉन संक्रमण का ये एक लक्षण है सबसे अलग, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी
Share:

ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया भर में बहुत तेज गति से फैल रहा है। इसे लेकर दिन पर दिन नयी खबरें आ रहीं हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, ये वैरिएंट अब तक 77 देशों में फैल चुका है और किसी भी अन्य स्ट्रेन की तुलना में कोरोना का ये वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। वहीं, दूसरी तरफ UK में बीते गुरुवार को कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 88376 केस मिले हैं। आप सभी को बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 36 राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं। वहीं भारत में भी हर दिन इसके केस (omicron cases in india) देखने के लिए मिल रहे हैं। आपको पता ही होगा दिल्ली में ओमिक्रॉन के आज 10 मरीज मिलने के साथ ही यह आंकड़ा 97 तक पहुंच गया है।

इस तरह से अब तक भारत के 11 राज्यों में ओमिक्रॉन का संक्रमण फैल चुका है। ऐसे में ओमिक्रॉन की तेज रफ्तार को देखते हुए इसके लक्षणों को जानना बेहद जरूरी हो गया है ताकि समय रहते संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। आपको बता दें कि दुनिया भर के वैज्ञानिक ओमिक्रॉन के व्यवहार को समझने में लगे हैं। अब तक के डेटा से यह पता चला है कि ये वैरिएंट अब तक कि पिछले वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक लेकिन कम गंभीर है। वहीं कोरोना के अब तक के लक्षणों की तुलना में इसके लक्षण भी हल्के हैं। हालांकि, ओमिक्रॉन के अब तक जितने भी मरीज मिले हैं उनमें एक लक्षण (omicron symptoms) आम है और वो है गले में खराश।

आप सभी को बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के डिस्कवरी हेल्थ के सीईओ डॉक्टर रेयान नोच का कहना है कि 'डॉक्टरों ने ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीजों के लक्षणों में थोड़ा अलग पैटर्न देखा है। इन सभी में संक्रमण का शुरुआती लक्षण गले में खराश था। इसके बाद नाक बंद होना, सूखी खांसी, मांसपेशियों और पीठ के निचले हिस्से में दर्द जैसे लक्षण पाए गए।' इसके अलावा डॉक्टर ने यह भी कहा कि, 'ये सभी लक्षण हल्के हैं लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि ओमिक्रॉन कम खतरनाक है।' वहीं दूसरी तरफ ब्रिटिश हेल्थ एक्सपर्ट ने भी डॉक्टर नोच के साथ सहमति जताई है। यह भी कहा जा रहा है कि शुरुआती आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन पिछले कोरोना वायरस की तुलना में बहुत अलग व्यवहार कर रहा है। इसके लक्षणों में बंद नाक, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द और दस्त शामिल है।

Omicron से बच्चों को अधिक खतरा, दिखते हैं 6 खास लक्षण

भारत: ओमिक्रॉन के पहले मरीज में दिखे ये लक्षण, आप भी हो जाएं सतर्क

कितना खतरनाक है ‘ओमिक्रॉन’ वैरिएंट? जानिये इसके लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -